User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml आने वाली हैं इन कंपनियों की IPO, देखे लिस्ट! - SATTA PLAY

आने वाली हैं इन कंपनियों की IPO, देखे लिस्ट!


Upcoming IPO: शेयर बाज़ार में निवेश करने वाले अधिकतर लोग आने वाली कंपनियों के IPO का इंतज़ार करते रहते हैं, क्योकि नए कंपनियों के IPOs निवेशकों को कई बार बहुत अच्छा मुनाफा देके जाते हैं। इस समय के चालू वित्त वर्ष FY24 की पहली छमाही में भारतीय शेयर बाजार में IPOs की लड़ी सी लगी हुई हैं क्योकि अभी तक कई कंपनियों के IPOs मार्किट में आ चुके हैं।

भारतीय शेयर बाज़ार रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कुल 31 कंपनियों ने अपना IPO मार्किट में लाया हैं और साथ में प्राइमरी मार्किट से पैसा जुटाया हैं। ऐसे में अगर आप इन 31 कंपनियों के IPO में निवेश करने से चूक गए तो आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योकि अभी अगले 6 महीने में कई कंपनियों के IPOs शेयर बाजार में आने वाले हैं।

यानी अभी शेयर बाजार के निवेशकों के पास कई ओर मौके आने वाले हैं जिसमे वह कंपनियों के IPOs में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। चलिए तो जानते हैं कि किन कंपनियों के IPOs (Upcoming IPO) मार्किट में आने वाले हैं और उन कंपनियों का आईपीओ लाने का लक्ष्य क्या रहेगा।

पहली छमाही में आ चुकी हैं 31 कंपनियों की IPO

इस साल के FY24 वित्त वर्ष के पहली छमाही में अभी तक 31 कंपनियों की IPO ने शेयर बाजार में अपना नाम दर्ज करवाया हैं, इन 31 कंपनियों ने अपने IPOs से कुल 26,300 करोड़ रुपए मार्किट से जुटाया हैं। अगर हम इसकी तुलना पिछले वित्त वर्ष से करे तो इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 26 प्रतिशत की गिरावट देखी जा सकती हैं।

इसका कारण यह हैं कि पिछले वित्त वर्ष (FY23) की पहली छमाही में सिर्फ 14 ही कंपनियों की IPO मार्किट में आयी थी पर उन्होंने उस समय मिलकर कुल 35,456 करोड़ रुपए मार्किट से इकट्ठे किए थे।

upcoming ipo

इन कंपनियों की आ रही हैं IPOs (Upcoming IPO)

शेयर बाज़ार की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 6 महीने में लगभग कुल 28 कंपनिया अपना IPO ला रही हैं, जिसमे आपको निवेश करने का मौका मिल सकता हैं। अगले 6 महीने में जिन कंपनियों की IPOs आ सकती हैं उसमे Tata Technologies, India Shelter Finance Corporation, Apeejay Surrendra Park Hotels, Cello World आदि कंपनिया शामिल हैं।

नीचे हमने आने वाले 6 महीनो में जिन कंपनीज की IPOs आ सकती हैं, उन सभी के बारे में लिखा हुआ हैं।

Upcoming IPO (Company Name) Industry
Tata Technologies Engineering and Technology
Indegene Limited Healthcare and Life Sciences
Mamaearth Consumer Goods
Tata Play Telecommunications
Go Digit General Insurance Insurance
Puranik Builders Real Estate
FabIndia Retail
TVS Supply Chain Solutions Logistics and Supply Chain
Hexagon Nutrition Healthcare and Nutrition
Sahajanand Medical Technologies Healthcare and Medical Equipment
Inspira Enterprise India IT Services
ESAF Small Finance Bank Banking and Finance
Infinion Biopharma Pharmaceuticals
Mukka Proteins Ltd Food and Beverage
Capillary Technologies India Ltd IT Services
Uma Converter Limited Manufacturing
Protean eGov Technologies IT Services
TBO TEK Technology and Software
Plaza Wires Manufacturing
Balaji Speciality Chemicals Chemicals
EbixCash Financial Services
Signatureglobal India Real Estate
ESDS Software IT Services
CMR Market Research
Utkarsh Small Finance Bank Banking and Finance

IPO में निवेश कैसे करें?

अगर आप IPO में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको IPOs के बारे में पूरी जानकारी जरूर लेनी चाहिए, उसके बाद इनमे निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट जरूर होना चाहिए। बिना डीमेट अकाउंट के आप शेयर बाजार में कोई भी प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं।

यदि आपके पास डीमेट अकाउंट नहीं हैं तो आप Zerodha, Upstox, Grow आदि एप्लीकेशन द्वारा आसानी से अपना डीमेट अकाउंट ऑनलाइन खुलवा सकते हैं। डीमेट अकाउंट आने के बाद आप IPO में निवेश करने की प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से इनमे अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको Upcoming IPO के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि वो भी इन आईपीओ में निवेश करने का मौका कही गँवा ना दें।

Disclaimer: शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले किसी सलाहकार से जरूर सलाह लें और अपने रिस्क पर ही अपना पैसा निवेश करें, यहाँ आपको सिर्फ शेयर बाजार से जुडी जानकारी पढ़ने के लिए दी गयी हैं।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Upcoming IPO

IPO की Full Form क्या हैं?

IPO की Full Form हैं – Initial Public Offer.

OYO का IPO कब आएगा?

शेयर बाजार के रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल 2023 में OYO का आईपीओ आने की संभावना हैं।

Leave a Comment