User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml इस सख्श ने बनाई हैं राम लल्ला की मूर्ति! - SATTA PLAY

इस सख्श ने बनाई हैं राम लल्ला की मूर्ति!


Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका हैं, जिसके साथ राम लल्ला भी मंदिर के गर्भ गृह में विराजे जा चुके हैं। राम मंदिर के उद्घाटन वाले दिन लगभग पूरी दुनिया ही राम लल्ला के प्राण प्रतिष्ठा वाला कार्यक्रम देख रही हैं।

जिसके साथ अब लगभग सभी लोग अयोध्या जा कर राम लल्ला के दर्शन करना चाहते हैं, क्योंकि यहां पर को राम लल्ला का स्वरूप विराजा गया हैं वो बहुत ही सुंदर हैं और सभी लोग राम लल्ला के स्वरूप को देखकर उनमें ही डूब गए हैं।

ऐसे में बहुत सारे लोग हैं जो Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai के बारे में जानना चाहते हैं, ताकि उन्हें भी पता लग सके कि किस सख्श ने आखिर राम लल्ला का इतना सुंदर स्वरूप बनाया हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai के बारे में बताने वाले हैं, इसी कारण इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai: इस सख्श ने बनाई हैं राम लल्ला की मूर्ति, जाने पूरी जानकारी
Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai

इस शख्स ने बनाई हैं राम लल्ला की मूर्ति: Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai

मीडिया रिपोर्ट्स की जानकारी के अनुसार भारत के कर्नाटका में रहने वाले लोकप्रिय मूर्तिकार अरुण योगिराज ने राम लल्ला की मूर्ति बनाई हैं। आपको ये भी बता दें कि राम लल्ला की मूर्ति बनाते समय अरुण योगिराज के आंख में चोट लग गई थी, पर भी इसकी परवाह ना करते हुए उन्होंने मूर्ति को बनाना जारी रखा जिसके कारण उन्होंने इतनी सुंदर राम लल्ला की मूर्ति आखिर में बना ही दी।

राम मंदिर के लिए राम लल्ला की मूर्ति बनाने से पहले भी अरुण योगिराज ने कई प्रसिद्ध मूर्तियां बनाई हैं। आपको यह भी बता दें कि उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम में जगद्गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा ,दिल्ली के इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, मैसूर में भगवान हनुमान की 21 फीट की मूर्ति भी अरुण योगीराज ने ही बनाई हैं।

पिता से सीखी थी मूर्ति कारीगरी

अरुण योगिराज के पिता भी एक बहुत अच्छे मूर्तिकार थे, जो बेहद ही सुंदर मूर्तियां बनाते थे। दरअसल अरुण योगिराज MBA की पढ़ाई कर रहे थे और आगे जाकर उन्होंने कोई नौकरी वागेरा करनी थी। पर पिता को मूर्ति गढ़ते हुए देख उन्हे भी मूर्तियां बनाने का मन किया।

जिसके बाद उन्होंने अपने पिता से मूर्तिकारी सीखी और आज अरुण भारत के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्यार किए जाने वाले मूर्तिकार बन चुके हैं।

इसके आलावा जब अरुण योगिराज जी की बनाई हुई राम लल्ला की मूर्ति, राम मंदिर के लिए चुनी गई थी तब इनका पूरा परिवार खुशी से झूम उठा था। जिसके बाद अरुण योगिराज ने मीडिया के सामने यह बात कही थी कि “आज पूरा दुनिया का सबसे सौभाग्यशाली व्यक्ति मैं हूं”।

मंदिर खुल चुका हैं आम जनता के लिए!

आपको बता दें कि 22 जनवरी 2024 के दिन राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका हैं, जिसके बाद अगले ही दिन से मंदिर सभी राम भक्तो के लिए खोला जा चुका हैं। यानी अब आप भी अयोध्या राम मंदिर जा कर राम लल्ला के दर्शन कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी Ram Mandir Ki Murti Kisne Banayi Hai की जानकारी हो सके।

यह भी पढ़े:



Leave a Comment