User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml किसी ओर के लिए रेल टिकट बुक करने पर आपको हो सकती हैं जेल! - SATTA PLAY

किसी ओर के लिए रेल टिकट बुक करने पर आपको हो सकती हैं जेल!


Railway Ticket Booking: आज के ऑनलाइन जमाने में लगभग हर चीज ऑनलाइन हो चुकी हैं वो चाहे घर पर बैठे अपना मनपसंदीदा खाना मंगवाना हो या कोई शॉपिंग करनी, हर चीज आज ऑनलाइन हो जाती हैं। इसी ऑनलाइन चीजे के ट्रेंड के कारण पिछले कुछ सालों में Railway Ticket Booking भी अधिकतर लोग अब अपने फोन से ही ऑनलाइन अपनी टिकट बुक कर लेते हैं।

जिससे उन्हें रेलवे टिकट बुक करने के लिए भीड़ में नही लगना पड़ता हैं। पर इसी तेजी से बढ़ते ट्रेंड के कारण कई लोग रेलवे टिकट बुकिंग के नियमो का उलंघन कर देते हैं क्योकि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं।

अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करते हैं तो आपको पता ही होगा कि Railway Ticket Booking की लिए हमे IRCTC की आईडी की जरूरत पड़ती हैं। IRCTC की पर्सनल आईडी हमे मुफ्त में भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिल जाती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपनी IRCTC की id से दूसरो के लिए टिकट बुक करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता हैं।

railway ticket booking

दूसरो के लिए टिकट बुक करने पर जाना पड़ सकता हैं जेल: Railway Ticket Booking

हम अक्सर अपनी IRCTC की आईडी से अपने दोस्तो आदि के लिए भी Railway Ticket Booking कर देते हैं, पर दरअसल ये Railway Act के अनुसार एक गुनाह हैं। Section 143 Railway Act 1989 के अनुसार केवल आधिकारिक एजेंट और रेलवे द्वारा चुने गए लोग ही दूसरो के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं।

इनके आलावा यदि कोई आम व्यक्ति अपनी पर्सनल IRCTC की आईडी से अगर दूसरो के लिए टिकट बुक करता हैं तो ये एक अपराध के रूप में देखा जायेगा, जिसके पकड़े जाने पर उस व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता हैं।

इतनी साल की हो सकती हैं सजा

अगर कोई व्यक्ति अपनी पर्सनल आईडी से किसी ओर के लिए रेलवे टिकट बुक करता हैं और ऐसा करते हुए अगर वो पकड़ा जाता हैं तो उस लगभग 3 वर्ष तक के लिए जेल जाना पड़ सकता हैं।

इसके आलावा व्यक्ति को 10,000 रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता हैं और केस गंभीर होने पर कारावास और जुर्माना साथ में लग सकता हैं।

पर्सनल IRCTC ID से किनके लिए टिकट कर सकते है बुक?

अब आप सोच रहे होंगे की अगर आप अपनी पर्सनल IRCTC ID से दूसरो के लिए टिकट नहीं बुक कर सकते तो किनके लिए कर सकते हैं।

तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आप अपनी पर्सनल आईडी से खुद के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, और इसके आलावा जिनके साथ आपका ब्लड रिलेशन या आपके सरनेम वाले हैं आप उन सभी के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। पर यदि आप इनके आलावा किसी ओर के लिए टिकट बुक करते हैं तो वो अपराध के रूप में गिना जाएगा।

साथ में आपको ये भी बता दें कि IRCTC पर्सनल आईडी से आप महीने में कुल 12 टिकटें ही अपने लिए बुक कर सकते हैं।

यह लेख भी पढ़े:

तो दोस्तो यदि आप अभी तक अपनी आईडी से दूसरो के लिए Railway Ticket Booking करते आए हैं तो एक तरह से आपने अपराध ही किया हैं, तो इस चीज का आप आगे से जरूर ध्यान रखे। हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Railway Ticket Booking के बारे में सीखने के लिए मिला होगा।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न:

रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक कैसे करे?

अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप IRCTC Rail Connect, Paytm आदि प्लेटफार्म का इस्तमाल कर सकते हैं।

क्या तत्काल ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक हो सकती हैं?

जी हाँ, तत्काल ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक की जा सकती हैं।

Leave a Comment