User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml निवेशकों की पहली पसंद म्यूचुअल फंड, 19932 करोड़ रुपये से पार पहुंची SIP - SATTA PLAY

निवेशकों की पहली पसंद म्यूचुअल फंड, 19932 करोड़ रुपये से पार पहुंची SIP


वर्तमान परिवेश में लोग बचत और निवेश पर खूब ध्यान से रहे हैं, इस मामले में लोगों पहले से अधिक सजग हो रहे हैं. हर कोई चाहता है की वह अपनी कमाई का कुछ हिस्सा कहीं ना कहीं निवेश करें और इस निवेश पे उसे अधिक से अधिक ब्याज मिले।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेश के मामले में दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है. AMFI के डाटा के अनुसार म्यूचुअल फंड निवेश प्रवाह अक्टूबर महीने में 19,932 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जोकि सितम्बर महीने में 13,857 करोड़ रुपये था.

महीना म्यूचुअल फंड निवेश
जुलाई 2023 15,000 करोड़ से भी अधिक का निवेश
अगस्त 2023 16,000 करोड़ से भी अधिक का निवेश
सितम्बर 2023 13,857 करोड़ का निवेश
अक्टूबर 2023 19,932 करोड़ का निवेश

बाजार एक्सपर्ट की माने तो म्यूचुअल फंड निवेश में और अधिक तेजी आने वाली है.

म्यूचुअल फंड को समझें

म्यूचुअल फंड एक प्रकार का निवेश तंत्र है यह सामान्य निवेश उद्देश्य वाले लोगों द्वारा जमा किया गया धन का समूह है, जिसे विभिन्न प्रकार के निवेशों में निवेश किया जाता है. म्यूचुअल फंड कम्पनियॉं निवेशकों के लिए निवेश पोर्टफोलियो का प्रबधन करती है. म्यूचुअल फंड अगल-अलग तरह के परिसम्पत्तियों में निवेश करता है जैसे इक्विटी शेयर्स, बॉन्ड, सरकारी बॉन्ड, सोना चांदी आदि.

म्यूचुअल फंड की विशेषताएं –

माहिर फंड मैनेजर – म्यूचुअल फंड में लगाए गए पैसे को एक्सपर्ट फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है जो अपने काम में अनुभवी विशेषज्ञ होते है.

सहीं निवेश का चयन – म्यूचुअल फंड हर तरह के निवेश के लिए अगल-अलग स्कीम पेश करता है. अधिक रिटर्न और जोखिम के साथ इक्विटी फंड में निवेश किया जा सकता है. पूरी तरह सुरक्षित निवेश के लिए डेट म्यूचुअल फंड को चुना जा सकता है.

कई तरह की निवेशों का लाभ – म्यूचुअल फंड के जरिये आप शेयर्स, बॉन्ड, मोटिल फंड्स, सोने की योजनाएं, आदि अनेक विनिवेशों में निवेश कर सकते हैं.

लिक्विडिटी की सुविधा – म्यूचुअल फंड निवेश कभी भी शुरु किया जा सकता है और निवेश जब चाहे अपना पैसा वापस भी निकाल सकते हैं.

सुरक्षा – म्यूचुअल फंड निवेश पैसों की प्रबंधन के साथ-साथ इसकी सुरक्षा प्रदान करती है.

यह पढ़ें : म्यूचुअल फंड में बेस्ट रिटर्न के लिए, स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड को समझें

म्यूचुअल फंड में SIP क्या है

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप निश्चित समय अंतराल बाद अपना निवेश करना सुनिश्चित करते हैं, महीने के जिस तारीख को SIP कटने का दिन चयन किया जाएगा, हर महीने उस तारीख को आपके बैंक अकाउंट से SIP राशि काट लिया जाएगा.

एसआईपी की विशेषताएं –

नियमित निवेश – जितने भी राशि का SIP किया गया है हर महीने आपके अकाउंट से कटेगा, निवेश के इस तरीके से मासिक निवेश अनुशासन बना रहता है.

आम आदमी के लिए भी आसान – म्यूचुअल फंड में महज 100 रुपये का SIP लगाया जा सकता है. जोकि हर किसी के लिए कर पाना संभव है.

बढ़िया रिटर्न – अगर हम अपने पैसे कहीं भी इन्वेस्ट करते हैं तो बदले में ब्याज की उम्मीद करते हैं. म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश उच्च-से-उच्च रिटर्न पेश करता है.

वित्तीय चीजों में निवेश का अवसर – म्यूचुअल फंड, इंडेक्स फंड आदि में निवेश का माध्यम.

चक्रवृद्धि ब्याज – SIP के जरिये लम्बे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए तो कम्पाउंडिंग का लाभ मिलता है.

आटोमेटेड इन्वेस्टमेंट – एक बार SIP लगाने और अपना बैंक अकाउंट लिंक करने के बाद हर महीने SIP राशि कटनी शुरु हो जाती है.

SIP में निवेश कैसे करें

अगर आप SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश की सोच रहे हैं तो किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें, म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय आवश्यक है.

लक्ष्य बनायें – निवेश शुरु करने के लिए सबसे पहले अपना टारगेट सेट करें जैसे लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना है या शार्ट टर्म के लिए, शादी के लिए फंड चाहिए, गाड़ी खरीदने के लिए, घर खरीदने के लिए आदि इस तरह के लक्ष्य बनायें.

SIP के लिए प्लेटफॉर्म चयन करें – म्यूचुअल फंड आफिस, बैंक, ब्रोकर एप, म्यूचुअल फंड ऑफिसियल एप, ऑफिसियल वेबसाइट आदि का चुनाव करें.

निवेश राशि – हर महीने कितने रुपये का निवेश करना चाहते हैं निर्धारित करें, यह अमाउंट हर बार आपके खाते से कट जायेगा

अपने निवेश पर नजर बनाये रखें – अब जब आप SIP शुरु कर चुके हैं तो अपने SIP का समय-समय में आंकलन करें, और जब आवश्यकता होतो इसमें बदवाल करें.

यह पढ़ें : Investment : 1 हजार रुपये के सामान्य निवेश पर भी म्यूचुअल फंड बना देता है करोड़पति, ये रहा कैलकुलेशन चार्ट

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Leave a Comment