User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml म्यूचुअल फंड में बेस्ट रिटर्न के लिए, स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड को समझें - SATTA PLAY

म्यूचुअल फंड में बेस्ट रिटर्न के लिए, स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड को समझें


Mutual Funds : एक निवेशक के तौर पे हर किसी का निवेश लक्ष्य अलग होता है. स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड में से कौन सा फंड निवेश के लिए Best होगा यह निवेशक की जोखिम क्षमता के अनुसार तय होता है. आप अपने लिए सहीं फंड्स तभी चुन पायेंगें जब स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड के बीच के अंतर को समझें.

स्मॉल कैप फंड्स का मार्केट कैप 5,000 करोड़ से कम होता है, वहीँ मिडकैप 5,000 करोड़ से अधिक और 20,000 करोड़ से कम मार्केट कैप वाले होते हैं, लार्ज कैप का मार्केट कैप 20,000 करोड़ से भी अधिक का होता है.

स्मॉल कैप में तगड़ा रिटर्न

फंड से मिलने वाले रिटर्न का अंदाजा उसके मार्केट कैप से लगाया जा सकता है. स्मॉल कैप फंड्स अधिक जोखिम वाले होते हैं परन्तु ये High रिटर्न भी दे सकते हैं, स्मॉल कैप के पास अवसर है मिड और लार्ज बनने का और इस दौरान भरपुर रिटर्न उत्पन्न करने का भी. वहीँ लार्ज कैप फंड्स में सुरक्षा अधिक है और रिटर्न अन्य फंड के मुकाबले कम होता है. वहीँ हम मल्टीकैप फंड्स की बात करें तो ये 25% लार्ज कैप में, 25% मिडकैप में और 25% स्मॉल कैप में निवेश करता है बांकी बचे 25% को फंड मैनेजर अपनी इक्षा के अनुसार बेहतर रिटर्न के लिए किसी भी फंड में निवेश कर सकता है.

मल्टीकैप फंड कम जोखिम में बेहतर रिटर्न

कम जोखिम पर अधिक रिटर्न के लिए हमेसा मल्टीकैप फंड में निवेश सलाह दी जाती है, अक्सर निवेश में डायवर्सिफिकेशन लाने और एक ही तरह के फंड्स में निवेश से बचने की सलाह दी जाती है, आप अपने रिटर्न और जोखिम क्षमता को बैलेंस करने के लिए अलग-अलग फंड्स में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड निवेश गणित के मामले में घबराये नहीं हम स्मॉल कैप, मिड, लार्ज, फ्लेक्सी और मल्टीकैप फंड्स के बारे में अगली कड़ी में विस्तार से चर्चा करेंगें.

यह पढ़ें : Investment : 1 हजार रुपये के सामान्य निवेश पर भी म्यूचुअल फंड बना देता है करोड़पति, ये रहा कैलकुलेशन चार्ट

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Leave a Comment