User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml हरियाणा की इस IRS अधिकारी ने हफ्ते में 2 दिन पढ़कर क्रैक किया यूपीएससी - SATTA PLAY

हरियाणा की इस IRS अधिकारी ने हफ्ते में 2 दिन पढ़कर क्रैक किया यूपीएससी


IRS Devyani Singh Success Story. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आज की नई और इंटरेस्टिंग पोस्ट में तो आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि हमारे देश में ऐसे ऐसे व्यक्ति बैठे हैं जिन्होंनेबहुत ज्यादा मेहनत करके यूपीएससी परीक्षा में पास किया है और यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले व्यक्तियों की कहानी ऐसी है कि जिसे सुनकर आप खुद हैरान रह जाएंगे। 

आज हम आपके साथ एक ऐसी महिला यूपीएससी टॉपर की कहानी शेयर करने वाले हैं जिसे सुनकर आप बोलेंगे कि वह भाई ऐसा भी हो सकता है क्या आज हम आपके साथ जिस महिला की कहानी शेयर करने वाले हैं उसकी कहानी सुनकर आप खुद हैरान हो जाएंगे क्योंकि उनकी कहानी इतनी जबरदस्त है कि उन्होंने सिर्फ हफ्ते में दो दिन पढ़ाई करके यूपीएससी की परीक्षा को पास कर दिया अभी आप यह बोलेंगे कि ऐसा हो नहीं सकता। 

दोस्तों हमारे देश में सबसे जो कठिन परीक्षा मानी जाती है वह है यूपीएससी की परीक्षा आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है बहुत ज्यादा आपको पढ़ाई करने की पड़ती है जितनी ज्यादा आप पढ़ाई करेंगे तब संभावना है कि आप यूपीएससी का एग्जाम पास कर सकें। 

आज हम आपको जिस महिला की कहानी बताने वाले हैं उसमें हिलाने 2015 में अपना पहला यूपीएससी का एग्जाम दिया जिसमें उन्हें असफलता मिली उसके बाद उन्होंने लगातार 2016 और 2017 में यूपीएससी का एग्जाम दिया उसमें भी वह सफल नहीं हो पाई इसके बाद आगे उन्होंने कब एग्जाम दिया और उन्होंने इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए कितनी मेहनत की इसके बारे में आप जानेंगे। 

आज हम आपके साथ हरियाणा की आईआरएस अधिकारी देवयानी सिंह की बात करेंगे कि इन्होंने किस तरह से पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा में टॉप रैंक लाकर अपने राज्य का और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। 

देवयानी सिंह ने अपनी यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए सिर्फ एक हफ्ते में 2 घंटे पढ़ाई की थी 2 घंटे पढ़ाई करने के बाद इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर दी हम आपको देवयानी सिंह के बारे में बताते हैं तोइन्होंने अपने हाई स्कूल की पढ़ाई चंडीगढ़ से पूरी की थी।साल 2014 में बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी पिलानी से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। 

इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद देवयानी सिंह इंजीनियर सेक्टर में जाने की बजाय सिविल लाइन में आने का सोच और इन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई शुरू कर दी इन्होंने लगातार तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दी जिसमें वह सफल नहीं हुई और चौथी बार जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी तो उसमें इन्हें सफलता मिली। 

देवयानी ने जब दो बार यूपीएससी की परीक्षा दिए जिसमें उन्होंने प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई और तीसरी बार जब इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी तो उसमें यह इंटरव्यू पास नहीं कर पाई और चौथी बार जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी तब वह एक अच्छी रैंक से यूपीएससी को क्रैक किया। 

देवयानी सिंह ने यूपीएससी की परीक्षा में 222 में रैंक लाकर यूपीएससी परीक्षा को पास किया यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद वह आईआरएस अधिकारी बनी,और उनकी ड्यूटी सेंट्रल ऑडिट डिपार्मेंट में हुई जहां इन्हें पढने के लिए एक हफ्ते में सिर्फ दो दिन मिलता था इन्होंने हफ्ते में दो दिन पढ़ाई करके फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी जिसमें उन्होंने पूरे भारत में 11वीं रैंक से यूपीएससी की परीक्षा पास की। 

देवयानी सिंह है हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं और उनके पिताजी एक आईएएस अधिकारी हैं जब इनसे पूछा गया कि आपको आईएएस बनने की प्रेरणा कहां से मिली तो उन्होंने कहा कि मैं अपने पापा को देखकर बहुत ज्यादा मोटिवेशन होती थी और मैं अपने पापा से ही प्रेरणा लेकर आज यूपीएससी की परीक्षा पास की है।

देवयानी सिंह अभी हाल ही में इंस्टाग्राम पर भी काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं इनके इंस्टाग्राम पर 1 लाख से भी ज्यादा फॉलोअर हैंऔर अभी यह आयकर विभाग में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर है।  

Leave a Comment