User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml 10 Business Ideas Under 50000 रुपए में शुरू होने वाले! - SATTA PLAY

10 Business Ideas Under 50000 रुपए में शुरू होने वाले!


10 Business Ideas Under 50000: आज हमारे देश भारत में खुद का Startup और Business करने का एक नया दौर चल पड़ा हैं, जैसे आज से 10 से 15 साल पहले ज्यादातर लोग सिर्फ नौकरी करने की सोचते थे। पर आज ज्यादातर लोगो को यह सोच हैं कि वो अपना खुद का बिजनेस शुरू करें।

लेकिन इसमें एक समस्या यह आती हैं कि भारत में अधिकतर लोग जो अपना खुद का कोई बिजनेस और Startup शुरू करना चाहते हैं उनके पास इसके लिए ज्यादा पूंजी नही होती हैं। इसके आलावा उन्हे ये भी कोई गाइड नहीं करता हैं कि आपको कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए।

इसलिए आज के इस लेख में हम 10 business ideas under 50000 in india with low investment के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि कैसे आप सिर्फ 50 हजार रूपए के निवेश के अंदर एक अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10 business ideas under 50000

10 Business Ideas Under 50000

नीचे हमने ऐसे 10 business ideas under 50000 के बारे में लिखा हुआ हैं जिसे आप आसानी से सिर्फ 50,000 रुपए के अंदर शुरू कर सकते हैं।

1. Fast Food Stall

हमारे 10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में पहला नंबर Fast Food Stall बिज़नेस का हैं। भारत में अनेकों प्रकार के लोग रहते हैं जो तरह तरह के खाने को खाना पसंद करते हैं, इस समय भारत में सबसे ज्यादा Fast Food को खाने वाले लोगो की संख्या बढ़ती जा रही हैं।

fast food stall

ऐसे में आप एक अपना Fast Food Stall का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमे आप Fast Food जैसे – Burger, Noodles, Momos आदि चीजों को बेच सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू कैसे करना हैं इसकी जानकारी नीचे दी हुई हैं।

Fast Food Stall Business कैसे शुरू करें

  • सबसे पहले आपको Fast Food बनाना आना चाहिए जैसे – burger, noodles आदि।
  • फिर उसके बाद आप एक जगह का चयन कर लें कि कहा पर आपको अपना Stall लगाना हैं।
  • इसके बाद अपना एक Stall बनवाए या आप कोई पुराना Stall भी खरीद सकते हैं।
  • जिसके बाद आप अपने बिजनेस की सभी मुख्य पंजीकरण जरूर करवाए।
  • पंजीकरण करवाने के बाद अपना Stall लगाए और अपना बिजनेस शुरू करें।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से एक Fast Food Stall Business को शुरू करके महीने का हज़ारो/लाखो रुपए कमा सकते हैं।

2. Tiffin Service

हमारे 10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में दूसरा नंबर Tiffin Service बिज़नेस का हैं। हमारे देश में कई लोग अपना घर छोड़कर काम काज के चक्कर में दूसरे राज्यों में रहते हैं, जिन्हें घर का खाना खाने के लिए नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में आप अपने एरिया में एक Tiffin Service का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमे आपको घर जैसा खाना टिफिन के रूप में तैयार करके लोगो को देना होगा।

tiffin service

इस बिजनेस को आप बहुत ही आसानी से सिर्फ 50,000 के अंदर शुरू कर सकते हैं, साथ में यह एक ऐसा बिजनेस हैं जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। नीचे इस बिजनेस को कैसे शुरू करना हैं हमने इसके बारे में लिखा हुआ हैं।

Tiffin Service business कैसे शुरू करें?

  • सबसे पहले आपको घर का खाना बनाना आना चाहिए।
  • अब अगर आप इसे घर से शुरू करना चाहते हैं तो शुरू कर सकते हैं अन्यथा इसके लिए एक छोटी सी दुकान भी ले सकते हैं।
  • जगह तय करने के बाद आप अपने टिफिन सर्विस की मार्केटिंग करना शुरू करें, ताकि लोगो को आपके टिफिन सर्विस के बारे में जानकारी हो सके।
  • इसके बाद जब आपको टिफिन के ऑर्डर मिलने शुरू हो जाए तब आप उन ऑर्डर को पूरा करने में लग जाएं।
  • इस तरह आपका टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू हो जाएगा।

तो इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से Tiffin Service बिज़नेस को 50,000 रुपए के अंदर शुरू कर सकते हैं।

3. Coaching Centre

हमारे 10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में तीसरा नंबर Coaching Centre का हैं। आज कल हर माता पिता अपने बच्चों को उनके पढ़ाई के लिए उन्हें कोचिंग सेंटर में डालना चाहते हैं ताकि उनकी पढ़ाई ओर भी अच्छे तरीके से हो सके। तो इसलिए यदि आप किसी भी subject में अच्छे हैं तो आप उस Subject का एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं और चाहे तो आप कोचिंग सेंटर खोल के उसमे टीचर्स भी Hire कर सकते हैं।

coaching centre

50,000 के अंदर एक कोचिंग सेंटर को बहुत ही आसानी से खोला जा सकता हैं, नीचे आप कोचिंग सेंटर कैसे खोल सकते हैं इसकी जानकारी दी हुई हैं

Coaching Centre कैसे शुरू करे?

  • सबसे पहले आपको एक जगह का चयन करें जहां पर आपको अपना कोचिंग सेंटर शुरू करना हैं।
  • उसके बाद यह डिसाइड करे कि आपके कोचिंग सेंटर में क्या पढ़ाया जाएगा।
  • फिर अपने कोचिंग सेंटर को तैयार करें, और यदि आप खुद कोचिंग सेंटर में नहीं पढ़ाना चाहते तो उसके लिए Teachers को Hire करें।
  • अब आप अपने कोचिंग सेंटर की मार्केटिंग करें ताकि लोगो को आपके कोचिंग सेंटर के बारे में जानकारी हो सके।
  • इसके बाद आपका कोचिंग सेंटर का एक Startup शुरू हो जाएगा।

शुरुवात में आपको कोचिंग सेंटर की जगह रेंट पर लेनी होगी, तभी आप इसे ₹50,000 के अंदर शुरू कर पाएंगे।

4. Pickle Making

10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में चौथा नंबर Pickle Business का हैं। हमारे देश भारत के नार्थ हिस्से में खाने के साथ सबसे ज्यादा आचार खाया जाता हैं क्योकि इससे खाने का स्वाद ओर अधिक बढ़ जाता हैं, ऐसे में आप आचार बेचने का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। अचार बेचने के बिजनेस से कई लोग महीने का हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं, इसलिए आप भी इस बिजनेस को शुरू करके एक बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से भी किया जा सकता है, नीचे अचार के बिजनेस को कैसे किया जाए इसके बारे में हमने जानकारी लिखी हुई है।

Pickle Making बिज़नेस कैसे शुरू करे?

  • सबसे पहले आपको अचार बनाना सीखना होगा।
  • इसके बाद आपको तय करना होगा कि आप किस चीज का अचार बनाना चाहते हैं।
  • अगर यदि आप इस बिजनेस को ऑनलाइन करना चाहते हैं तो उसके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग और वेबसाइट मार्केटिंग पर काम जरुर करें।
  • अब अचार बनाने के बाद उसे अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करें और वेबसाइट पर डालें ताकि लोग उसे ऑनलाइन खरीद सकें।
  • इसके अलावा यदि आप इस बिजनेस को ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आप एक छोटी सी दुकान भी किराए पर लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

तो इस तरह आप इस आचार के बिज़नेस को बेहद ही आसानी से ₹50000 के अंदर शुरू कर सकते हैं।

5. Hair Salon

10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में पांचवा नंबर Hair Salon बिज़नेस का हैं। भारत में हर इंसान के सर के बाल बढ़ते होते हैं और ज्यादातर पुरुष अपने बढ़ते हुए बालों को हर हफ्ते कटवाते हैं। यही कारण है कि हमारे देश भारत में Hair Salon की बहुत ज्यादा डिमांड है, इसलिए आप अपना एक Hair Salon का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आप लोगों के बाल काटकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कई लोग अपने Hair Salon के बिजनेस से महीने का हजारों और लाखों रुपए कमाते हैं, नीचे हमने Hair Salon बिजनेस शुरू करने के तरीके के बारे में लिखा हुआ है।

Hair Salon बिज़नेस कैसे शुरू करें?

  • सबसे पहले अगर आपको बाल काटना नहीं आता तो एक अच्छे Hair Salon वाले से बाल काटना सीख लें।
  • इसके बाद एक अच्छी सी लोकेशन ढूंढ कर वहां पर दुकान बनाने का प्रक्रिया शुरू करें।
  • दुकान बन जाने के बाद अब Hair Cutting आदि चीजों को करने के लिए सभी Tools वगैरा खरीद लें।
  • अब अपनी दुकान को अच्छे से तैयार करवाए, फिर उसकी एक छोटी लेवल पर Marketing भी करवाए ताकि आपके एरिया के लोगो को आपके Hair Salon के बारे में जानकारी हो सके।
  • इसके बाद अपने Hair Salon का पंजीकरण अवश्य करवाए, ताकि आगे जाकर आपको कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

तो इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपना एक Hair Salon का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको 50000 से भी कम निवेश की आवश्यकता पड़ती होती हैं।

6. YouTube Channel

10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में छठा नंबर YouTube Channel का हैं। आज इंटरनेट का उपयोग बढ़ाने के कारण ज्यादातर लोग सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर बनने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि कई ऐसे लोग हैं जो Content Creation और YouTube की मदद से महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं।

ऐसे में अगर आपको लगता हैं कि आप किसी भी विषय पर बहुत अच्छा बोलकर अपनी वीडियोस बना सकते हैं तो आप बेहद ही आसानी से YouTube और कंटेंट क्रिएशन की मदद से अपना एक बहुत अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप एक अच्छा YouTuber कैसे बन सकते हैं, इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई हैं।

YouTube Channel कैसे शुरू करें?

  • सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस केटेगरी की YouTube Videos बनाने चाहते हैं, जैसे – टेक, एजुकेशन, फनी आदि।
  • अब ये Decide करने के बाद आप अपना एक YouTube चैनल बना लें, जिसे आप फ्री में बना सकते हैं।
  • YouTube चैनल बनाने के बाद उसकी सभी बेसिक सेटिंग्स, आपकी प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो आदि चीजे सब कुछ सही से तैयार कर लें।
  • अब आप अपनी वीडियोस बनाकर और उन्हें अच्छे से एडिट करके YouTube पर अपलोड करनी शुरू कर सकते हैं।
  • इस तरह आप आसानी से YouTuber बन सकते हैं।

आपको ये भी बता दें कि YouTube के लिए अच्छी Videos बनाने के लिए आप शुरुवात में Mic, Camera, Accessories आदि चीजों पर अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। YouTube वीडियोस बनाने के लिए Basic Accessories जैसे – Ring Light, Mic, Green Screen (अगर जरूरत हैं)तो आदि चीजे बहुत ही कम पैसो में आपको आसानी से मिल जाएगी।

7. Paani Puri Business

10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में सातवां नंबर पानी पूरी बिज़नेस का हैं। भारत में पानी पूरी एक ऐसी चीज है जो पूरे देश में मशहूर है और सभी तरह के लोग पानी पूरी को खाना पसंद करते हैं। पानी पूरी को कई लोग गोलगप्पे के नाम से भी जानते हैं, इस पानी पूरी की पूरे देश में इतनी ज्यादा डिमांड है कि आप भी एक पानी पूरी का बिजनेस शुरू करके एक बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह है कि इस बिजनेस को आप बहुत ही आसानी से ₹50000 के अंदर-अंदर शुरू कर सकते हैं, नीचे हमने इस बिजनेस को कैसे शुरू किया जाए इसके बारे में जानकारी दी हुई है।

Paani Puri Business कैसे शुरू करें?

  • अगर आपको पानी पूरी नहीं बनाने आती तो सबसे पहले इसे बनाने की विधि सीखे।
  • अब आपको एक स्टॉल या एक दुकान ढूंढना है जहां पर आप अपनी पानी पूरी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।
  • स्टॉल या दुकान मिलने के बाद उसे अच्छे से डेकोरेशन के साथ तैयार करें ताकि कस्टमर को वहां पर आने में अच्छा लगे।
  • अब अपने बिजनेस की पंजीकरण अवश्य करवाए ताकि आपको आगे कोई भी समस्या ना आए।
  • पंजीकरण करवाने के बाद आप अपना पानी पुरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लोगों को पानी पुरी खिलाना आरंभ कर सकते हैं।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से एक बहुत अच्छा पानी पूरी का बिज़नेस सिर्फ ₹50,000 के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

8. Silayi Centre

अगर आपका बिजनेस शुरू करने का बजट सिर्फ ₹50000 है तो आप एक सिलाई सेंटर भी शुरू कर सकते हैं। हमारे 10 Business Ideas Under 50000 की लिस्ट में आठवां नंबर सिलाई सेंटर का हैं। सिलाई सेंटर में आप अपने ग्राहकों के कपड़ों की सिलाई और उन्हें अच्छे से बनाकर उनसे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह बिजनेस महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है, क्योकि इस बिज़नेस को अपने घर द्वारा भी किया जा सकता हैं। नीचे हमने सिलाई सेंटर बिजनेस कैसे करें की जानकारी दी हुई है।

सिलाई सेंटर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

  • सबसे पहले अगर आपको कपड़ों की सिलाई नहीं करने आती तो उसको जरूर सीखे।
  • अब आपको एक जगह ढूंढनी है जहां पर आप अपने सिलाई सेंटर को खोल सके।
  • जगह मिलने के बाद उसे एक दुकान में तब्दील करवाए ताकि आपके ग्राहक आपकी दुकान पर आकर अपने कपड़ों की सिलाई करवा सके।
  • दुकान तैयार करवाने के बाद अपनी दुकान की थोड़ी बहुत ऑफलाइन मार्केटिंग जरूर करवाए ताकि आसपास के लोगों को आपके दुकान की जानकारी हो सके।

तो इस तरह से आप बेहद ही आसानी से ₹50000 के निवेश के अंदर अपना सिलाई सेंटर का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

9. Tea Stall

10 Business Ideas Under 50000 की हमारी लिस्ट में नौवां नंबर Tea Stall का हैं। हमारे देश भारत में चाय एक ऐसी चीज है जो हर भारतीयों को सुबह उठने के बाद चाहिए होती है। देश में ऐसे कई चाय की छोटी-छोटी दुकानें हैं जो महीने का लाखों रुपए कमाती है क्योंकि चाय की हमारे देश में बहुत ज्यादा डिमांड है, ऐसे में आप अपना एक चाय का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को बहुत ही कम निवेश से शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं, नीचे हमने चाय के बिजनेस को कैसे शुरू करें के बारे में जानकारी दी हुई है।

Tea Stall कैसे शुरू करें?

  • सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह ढूंढनी है जहां पर आप अपने चाय के बिजनेस को शुरू कर सकें।
  • एक अच्छी जगह मिलने के बाद आप वहां पर एक छोटा सा चाय का स्टाल लगा सकते हैं।
  • चाय का स्टॉल लगाने के बाद चाय बनाने से संबंधित सभी चीजों को वहां पर लगा लें।
  • लीजिए बस इसी तरह आपका अपना चाय का बिजनेस शुरू हो जाएगा।

तो इस तरह आप भी बेहद आसानी से 50000 के निवेश के अंदर अंदर अपना एक चाय का बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं, भारत में ऐसे भी कई लोग हुए हैं जिन्होंने चाय के बिजनेस की मदद से करोड़ की कंपनी खड़ी की है।

10. Bakery Business

हमारे 10 Business Ideas Under 50000 की सूचि में दसवां नंबर Bakery Business का हैं। अगर आपको केक बनाना अच्छा लगता है तो आप एक बेकरी बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं। भारत में इस समय केक, पेस्ट्रीज, कुकीज आदि चीजों की डिमांड बढ़ती हुई दिख रही है, ऐसे में अगर आप अपना एक Bakery का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इसकी मदद से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Bakery के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ केक, पेस्ट्रीज बनाने की कला होनी चाहिए। नीचे हमने Bakery के बिजनेस को कैसे शुरू करें के बारे में जानकारी दी हुई है।

Bakery Business कैसे शुरू करें?

  • Bakery के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Cake, पेस्ट्री, कूकीज आदि चीजों को बनाना आना चाहिए।
  • अगर आपको यह चीज बनाने आती है तो आप अपने एरिया में एक अच्छी लोकेशन देखकर वहां पर एक छोटी सी दुकान बनवा सकते हैं या रेंट पर ले सकते हैं।
  • इसके बाद शुरुआती समय में आप अपनी Bakery में कुछ लिमिटेड पेस्ट्रीज, केक और कुकीज़ रख सकते हैं।
  • यह करने के बाद आप अपने बिजनेस की छोटे लेवल पर मार्केटिंग जरूर करवाए ताकि आपके एरिया के लोगों को आपके Bakery की जानकारी हो सके।

इस तरह आप बेहद ही आसानी से Bakery के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

जी तो यह है 10 Business Ideas Under 50000 अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास सिर्फ ₹50000 तक का निवेश है तो आप इन 10 बिजनेस आइडिया में से किसी भी बिजनेस आइडिया को चुन करके आज ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10 Business Ideas Under 50000 Overview

Sr No. Business Idea Investment Required (Lump Sum)
1. Fast Food Stall ₹40,000 – ₹50,000
2. Tiffin Service ₹30,000 – ₹50,000
3. Coaching Centre ₹25,000 – ₹50,000
4. Pickle Making ₹20,000 – ₹50,000
5. Hair Salon ₹25,000 – ₹50,000
6. YouTube Channel ₹5,000 – ₹50,000
7. Pani Puri Stall ₹25,000 – ₹50,000
8. Silayi Centre ₹40,000 – ₹50,000
9. Tea Stall ₹15,000 – ₹50,000
10. Bakery ₹40,000 – ₹50,000

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको 10 Business Ideas Under 50000 की जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी 10 Business Ideas Under 50000 की जानकारी हो सके।

Leave a Comment