User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml 100 रुपये की बचत पर इकठ्ठा कर सकते हैं 15 लाख, खरीद सकते हैं अपने सपनों की कार - SATTA PLAY

100 रुपये की बचत पर इकठ्ठा कर सकते हैं 15 लाख, खरीद सकते हैं अपने सपनों की कार


आज के समय में 100 रुपये की अहमियत बहुत सामान्य हो गयी, है खाने-पीने का सामान ऑर्डर किये तो 100 रुपये का बील तो ऐसे ही बन जाता है. देखा जाए तो हमारी हर रोज की छोटी-मोटी सामान्य जरुरतें हैं जिनपर 100 रुपये रोजाना के खर्च हो जाते हैं.

अगर इसी 100 रुपये को आप रोज बचाना शुरु कर दें तो महीने के 3000 रुपया तक बचा ले रहे हैं, इस बचत का सहीं जगह निवेश किया जाए तो लाखों रुपया जमा किया जा सकता है. इन पैसों से आप आसानी से अपनी सपनों की कार खरीद सकते हैं.

ऐसे जमा होगा 15,00,000 रुपया

SIP निवेश आज के समय में ऐसा विकल्प है जो आपके सभी सपनों को पूरा कर सकता है. एसआईपी एक माध्यम है हर महीने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने का, म्यूचुअल फंड निवेश शेयर बाजार से लिंक्ड है इसलिए इसमें वित्तीय जोखिम शामिल है परन्तु लम्बे समय के निवेश में यह High रिटर्न दे सकता है.

निवेश अपनी जोखिम क्षमता और निवेश लक्ष्य के अनुसार म्यूचुअल फंड से सालाना 12 से 20, 15 प्रतिशत का सालाना रिटर्न बना रहे हैं. SIP जितना लम्बा चलेगा रिटर्न उतना बेहतर होता है क्योंकि इस निवेश पे आपको कम्पाउंडिंग ब्याज मिलता है.

15 साल तक 3000 रुपये मंथली निवेश पे सालाना औसत 12 प्रतिशत का ब्याज मिले तो टोटल 15,13,728 रुपया तैयार हो जायेगा, यहाँ आपने केवल 5 लाख 40 हजार रुपये का निवेश किया जिसपर 9,73,728 रुपया ब्याज मिला, इस प्रकार आप अपने सपनों के कार के लिए 15 लाख रुपया इकठ्ठा कर लेंगें.

आगर यह SIP आप अगले 5 सालों के लिए और चलने देते हैं तो 20 साल तक चलने वाले 3000 की एसआईपी में कुल 29,97,444 रुपया जमा कर लेंगें, इस प्रकार आप देख पा रहे हैं की महज 5 साल के अंतराल में आपका पैसा लगभग दुगना हो गया जोकि कम्पाउंडिंग की पॉवर को दर्शाता है.

यह पढ़ें : Mutual Fund NFO : नए म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश का मौका 100 रुपया से कर सकते हैं शुरु

क्या कहता है बचत का नियम

वित्तीय सलहकारों की माने तो अपनी कमाई के 20 फीसदी हिस्से को बचत कर निवेश की सलाह दी जाती है इस हिसाब से अगर आपकी मासिक इनकम 20,000 रुपये है तो आपको 4000 रुपये बचाने चाहिए, अगर आप रोजाना 100 रुपया भी बचाते हैं तो महीने के 3,000 बचा लेंगें, बचत माइंडसेट का खेल है एक मामुली इनकम वाला व्यक्ति भी बचत कर सकता है और एक बड़ी सैलरी वाला व्यक्ति भी पैसे नहीं बचा पाता, परन्तु अगर अपनी जरुरतों को सिमित किया जाये तो बचत आसान है.

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें


Leave a Comment