User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml 4000 रुपये की मंथली SIP से 10 लाख होने में कितना समय लगेगा - SATTA PLAY

4000 रुपये की मंथली SIP से 10 लाख होने में कितना समय लगेगा


Mutual Fund Investment strategy : जब आप बचत और निवेश के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले निवेश लक्ष्य तय करना जरुरी है, कई सारे निवेश बिना किसी प्लानिंग के बस निवेश शुरु कर देते हैं. जब तक आप अपना लक्ष्य सेट नहीं करेंगें निवेश के लिए सहीं फंड कैसे ढूंढ पायेंगें, यहाँ हम 4,000 रुपये की एसआईपी से 10 लाख रुपये के लक्ष्य को प्राप्त करने के विषय में चर्चा करेंगें.

10 लाख रुपये का टारगेट

Mutual Fund SIP Calculator : अनुसार अगर आप हर महीने 4 हजार रुपये की एसआईपी करते हैं और यह SIP अगले 11 साल तक जारी रहती है तो 12 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से 10,98,459 रुपया तैयार हो जायेगा, लार्ज कैप फंड आपको सामान्य 12 से 15 फीसदी तक रिटर्न दे सकते हैं. अधिक से अधिक रिटर्न के लिए आप स्मॉल कैप फंड्स को चुन सकते हैं परन्तु ये हाई रिस्क वाले होते हैं.

यह पढ़ें : Mutual fund calculator : मात्र 10 रुपये की बचत पर बना सकते हैं लाखों, विचित्र परन्तु सत्य

अगर टारगेट अमाउंट 15 लाख हो

म्यूचुअल फंड एसआईपी में चक्रवृद्धि ब्याज प्राप्त होता है इसलिए निवेश समय बढ़ाने पर पैसा और अधिक ग्रो होता है. अगर आप 4,000 की मासिक एसआईपी को 13 सालों तक रेगुलर रखते हैं तो 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 15 लाख रुपया बना पायेंगें.

SIP ही क्यों सहीं है

  • एक मिनिमम अमाउंट 100 रुपये के साथ हर माह निवेश किया जा सकता है.
  • कम्पाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है
  • बाजार के उतार-चढाव का अधिक असर नहीं होता
  • लम्बे समय में हमेशा बढ़िया रिटर्न मिलता है
  • महगाई से लड़ने के साथ-साथ संपत्ति भी बनाता है.

माइंडसेट बनायें – मै म्यूचुअल फंड में 100 रुपये हर महीना जमा करूंगा, म्यूचुअल फंड उसे 50 तरीके की कंपनियों में निवेश करेगा, कंपनियों में निर्मित हजारों तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल जनता (जिसमे मै भी शामिल हूँ) करुंगा. इससे कंपनी और उसके शेयर ग्रो करेंगें, इस प्रकार हम सब मिलकर मेरे 100 रुपये के निवेश को आने वाले समय में 1000 रुपये बनायेंगें.

यह पढ़ें : 25X25X25 का नियम और म्यूचुअल फंड से बन जाता है 56 लाख, यहाँ देखें कैल्कुलेशन

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें


Leave a Comment