User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml 5 ChatGPT Scams: - 5 चैट जीपीटी स्कॅम्स जिनसे आपको बचना चाहिए! - SATTA PLAY

5 ChatGPT Scams: – 5 चैट जीपीटी स्कॅम्स जिनसे आपको बचना चाहिए!


आजकल हर जगह ChatGPT का बोलबाला है. Chat GPT यह OpenAI कंपनी द्वारा विकसित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है। किसी भी टेक्नोलोजी के फायदे होते है उसके साथ-साथ नुकसान भी होते हैं। ChatGPT टूल का दुरुपयोग करके भी कई Scams इंटरनेट पर किए जाते हैं। आज की पोस्ट में हम 5 ChatGPT Scams के बारे में जानने जा रहे हैं ताकि आप ऑनलाइन अपनी सुरक्षा कर सकते है।

ChatGPT Scam 1) फिशिंग स्कॅम

Phishing यह शब्द बोलते समय Fishing शब्द की तरह ही लगता है। जैसे Fishing करते वक्त मछली पकड़ेने के लिए आप पानी में काटा डालते है। बिलकुल उसी तरह आनलाइन स्कैमर्स आपको फसाने के लिए आपको लिंक या फिर मेसेज भेजते है। जब आप इन Unknown लिंक्स या मेसेजपर क्लिक करते हो तब आपकी सेंसिटिव जानकारी जैसे की लॉगिन क्रेडेंशियल्स और पासवर्ड स्कैमर्स के पास चले जाते है।

स्कैमर्स ChatGPT का उपयोग करके ऐसे मेसेज बनाते है को बिलकुल सही लगते है पर उनके साथ Malicious Links भेजते है। कोई भी मेसेज आता है या ईमेल आता है जिसकी आपको बिलकुल जानकारी नहीं है उनपर क्लिक करने से पहले वह authentic है की नही यह चेक करे।

SMS Phising Scam

ChatGPT Scam 2) नकली कस्टमर सपोर्ट

यह स्कॅम खास करके ऑनलाईन शॉपिंग करते समय होता है। स्कैमर्स ऐसा दिखाते है की वह एक कस्टमर सपोर्ट एक्जीक्यूटिव है। आपको उनकी बाते बिलकुल सच लगे इसलिए वो ChatGPT जैसे स्मार्ट टूल का उपयोग करते है। वो आपके टेक्निवल इश्यू, अकाउंट प्रोब्लम और पैसे रीफंड करने के लिए आपकी सेंसिटिव इंफ्रोमेशन मांगेंगे।

अक्सर कोई भी बैंक हो या फिर बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी, सारी इनफॉर्मेशन मेसेज पर नही मांगते। वह हमेशा ऑफिशियल चैनल का इस्तमाल करते है जैसे की ऑफिशियल ईमेल। फिर भी खुद को सेफ रखने के लिए उस एक्जीक्यूटिव की पहचान क्या है वह पूछे अगर वो ना बताए तो उस चैट से दूर रहे।

ChatGPT Agent Scam

ChatGPT Scam3) Misleading निवेश की सलाह

ChatGPT एक ऐसा स्मार्ट टूल है जिसका इस्तमाल करके स्कैमर्स ऐसे मोहित करने वाले मैसेज बनाते जिसको पढ़के वह निवेश की सलाह लेने पर आप मजबूर हो जाओगे। स्कैमर्स फ्री टेलीग्राम, व्हाट्स App चैनल बनाते है और उन पर ChatGPT से बनाए हुवे निवेश की सलाह देने वाले मेसेज भेजते है। कभी यह स्टॉक खरीदो, कभी वह स्टॉक बेचो, एक दिन में 20% प्रॉफिट और तरह तरह के मेसेज।

जरा सोचिए पैसे इन्वेस्ट करने के लिए फाइनेंस की नॉलेज चाहिए अगर कोइ आपके लिए सब फ्री में दे रहा है उसके पीछे उनका गलत Motive रहता है। कोई भी निवेश की सलाह लेने से पहले अपने एडवाइजर से बात करे। और सबके पास एडवाइजर तो नही होते ऐसे समय खुद उस फ्री सलाह की जांच पड़ताल करे। खुद सेफ रहिए और अपने मेहनत से कमाए पैसे को सेफ रखो।

ChatGPT Scam 4) टेक सपोर्ट स्कैम

स्कैमर्स ChatGPT को यूज करके एक टेक्निकल सपोर्ट देने की बातचीत चालू करते है। वो आपको बताएंगे की आपका फोन या फिर लैपटॉप में कुछ इश्यू है या फिर कोई Malware है। (Malware यानी एक तरह का Virus) स्कैमर्स आपकी हेल्प करने के नाम पर आपको खराब सॉफ्टवेयर या फिर ऐप डाउनलोड करने को कहेंगे। उसके बाद आपके फोन और लैपटॉप का कंट्रोल उनके पास चला जायेगा।

जब कोई कम्पनी किसी टेक्निकल सपोर्ट के विषय में आपको कॉन्टेक्ट करेंगे तब वह ऑफिशियल ईमेल या फिर मेसेज से करेंगे। जब आपको Unknown नंबर या ईमेल से कोई मेसेज आता है तब वह ईमेल आईडी अच्छे से चैक करे, मोबाइल नंबर को कम्पनी के वेबसाइट पर चैक करे। ChatGPT जैसे स्मार्ट टूल से और खास करके उसका इस्तमाल करने वाले स्कैमर्स से बचने की लिए आपको भी स्मार्ट होना पड़ेगा। कोई भी सेंसिटिव जानकारी शेयर करने से पहले २-३ बार क्रॉस वेरिफाई करे और ऐसे Scams से बचे।

ChatGPT Scam 5) ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम

स्कैमर्स ChatGPT का इस्तमाल करके फेक प्रोडेक्ट वेबसाइट बनाते है, फेक कस्टमर रिव्यूज और कस्टमर सपोर्ट एक्जीक्यूटिव होने का दावा करते है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातो को हमेशा ध्यान में रखें की, ऑनलाइन सेलर Authentic तो है, रिव्यूज की ध्यान से पढ़े, कही बार ऐसे होता है रिव्यूज में एक तरह का शब्द का बार बार इस्तमाल होता है जैसे की Best, Quality और यह देख कर अक्सर लोग फस जाते है।

और इसके चलते ऑनलाइन शॉपिंग करके खराब और लो क्वालिटी वाले प्रोडेक्ट खरीद लेते है। अक्सर फेक ऑनलाइन शॉपिंग साइटपर कोई रीफंड पॉलिसी और रिटर्न पॉलिसी नही होती। इसलिए हमेशा जाने पहचाने कम्पनी के साइट से शॉपिंग करे। और पेमेंट करते समय कभी जल्दबाजी ना करे। अपनी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की डीटेल उनको ना दे।

ChatGPT जैसे नई टेक्नलॉजी आती रहेगी और इसके साध नए स्कैम्स भी आते रहेंगे। इन सबसे बचना है तो आपको जानकार होना पड़ेगा। खुद को इन सारे स्कैम के बारे जानकारी देके आप ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम हो या फिर झूटी निवेश सलाह देने वाला स्कैम हो उसको टाल सकते है। सतर्क रहें और जानकार बने



Leave a Comment