User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Army HQ Ambala MTS Recruitment 2023 Offline Form - SATTA PLAY

Army HQ Ambala MTS Recruitment 2023 Offline Form


Army HQ Ambal MTS Recruitment 2023 Exam Pattern

  • इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इस परीक्षा के लिए आवेदक को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में चार विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे:

  • अंग्रेजी (50 प्रश्न)
  • सामान्य जागरूकता (50 प्रश्न)
  • गणित (25 प्रश्न)
  • तर्कशक्ति (25 प्रश्न)

अंग्रेजी के प्रश्नों में ग्रामर, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, वर्ड पावर और राइटिंग स्किल्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य जागरूकता के प्रश्नों में करेंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, विज्ञान और अन्य सामान्य विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित के प्रश्नों में अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और सांख्यिकी से प्रश्न पूछे जाएंगे। तर्कशक्ति के प्रश्नों में समस्या समाधान, तर्क, आंकलन और विश्लेषण से प्रश्न पूछे जाएंगे।

लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग 0.25 होगी। इसका मतलब है कि अगर कोई आवेदक एक प्रश्न का गलत उत्तर देता है, तो उस प्रश्न के लिए उसके 0.25 अंक काटे जाएंगे।

उदाहरण के लिए, अगर कोई आवेदक लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्नों में से 95 प्रश्नों का सही उत्तर देता है, तो उसके कुल अंक 95 – (5 * 0.25) = 92.5 होंगे।

Leave a Comment