User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Best Investment for Girl Child : इन निवेश तरीकों से सवांरें अपनी बेटी का भविष्य - SATTA PLAY

Best Investment for Girl Child : इन निवेश तरीकों से सवांरें अपनी बेटी का भविष्य


क्या अगर आप अपने बेटी के भविष्य को secure करने के लिए investment planning की सोच रहे हैं? देश में Girl Child संबंधित कई सारे निवेश तरीके मौजूद है जो लॉन्ग टर्म में ना केवल बेहतर रिटर्न दे सकते हैं बल्कि टैक्स बेनिफट के लिए भी मददगार हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से बेटी की शादी व पढाई के लिए कैसे बड़ा धनराशि तैयार कर सकते हैं इसके बारे में बताया गया हैं.

आप अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए – सुकन्या समृद्धि योजना, ELSS Mutual Fund, Gold ETF आदि में निवेश कर सकते हैं, इस स्कीम में निवेश से बढ़िया रिटर्न बनाने के साथ-साथ टैक्स का लाभ भी उठाया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार द्वारा इस स्कीम को खासतौर पर Girl Child के लिए चलाया जा रहा है, चूँकि यह एक सरकारी स्कीम है मैच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी मिलता है. अन्य Investment की तुलना में सुकन्या समृद्धि योजना SSY बढ़िया ब्याज दर ऑफर करता है. वर्तमान में SSY का ब्याज दर 7.6% है इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज सालाना आधार पर कम्पाउंड होता है, बढ़िया रिटर्न के साथ इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

लॉन्ग टर्म में बढ़िया रिटर्न बनाने के लिए PPF भी एक जबरजस्त स्कीम है जिससे बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए पैसे तैयार किया जा सकता है इस स्कीम में भी टैक्स लाभ मिलता है.

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड निवेश के अन्य पारम्परिक तरीकों के मुकाबले अधिक रिटर्न दे सकता है हालाँकि शेयर बाजार लिंक्ड होने के वजह से इसमें वित्तीय जोखिम भी शामिल है. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये निवेश से म्यूचुअल फंड निवेश जोखिम को कम किया जा सकता है.

यह पढ़ें : SIP Investment : बेटी की शादी के लिए करें 5000 की SIP मिलेगा 94 लाख

रियल स्टेट

रियल स्टेट निवेश के लिए बढ़िया है परन्तु अच्छी प्रॉपटी ढूँढना जो समय के साथ बढ़िया रिटर्न दे सके थोड़ा मुश्किल इसके अलावा प्रॉपटी खरीदने के लिए बड़ी रकम की आवश्यकता होगी.

सोना

भारत में सोने का निवेश एक पुराना पारम्परिक तरीका है लड़कियों के लिए ट्रेडिशनल निवेश के तौर पे सोना सबसे टॉप पर है. सुरक्षित निवेश के तौर पे सोने का काफी लम्बा इतिहास रहा है आप फिजिकल गोल्ड या exchange traded funds में निवेश कर सकते हैं.

बॉन्ड में निवेश

यह एक डेब्ट सिक्योरिटी है नतीजतन गारंटीड रिटर्न मिलता है हालाँकि यह अन्य इन्वेस्टमेंट की तुलना में कम रिटर्न देता है.

फिक्स डिपॉजिट

यह भी पूरी तरह सिक्यॉर और गारंटीड रिटर्न प्लान है परन्तु फिक्स डिपॉजिट में ब्याज दर कम होता है.

पोस्ट आफिस डिपॉजिट

यह इंडियन पोस्टल द्वारा चलाया जा रहा सर्विस है जोकि अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स छूट भी प्रदान करता है.

कहाँ निवेश करें

आज के समय में बेहतर रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश सबसे बेस्ट है, आप वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेकर एसआईपी के जरिये निवेश कर सकते हैं.

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Leave a Comment