User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Business Idea : महीने के कमाए 15 से 20 हजार रूपए, जाने क्या है बिज़नस - SATTA PLAY

Business Idea : महीने के कमाए 15 से 20 हजार रूपए, जाने क्या है बिज़नस


Paper Bag Business Idea : आज के इस समय में शानदार जीवन जीना बहुत हि मुस्किल हो गया है और इसका सबसे बड़ा और मुख्य कारण महंगाई है। आमतौर पर लोग इस महंगाई के कारण अपने मन की इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाते है।

आज के इस समय में एक बेहतरीन जीवन जीने के लिए व्यक्ति के पास अच्छी नौकरी होनी चाहिए या तो उसके कोई एक अच्छा व्यवसाय होना चाहिए, जिससे की वह अपनी जरूरतों के साथ अपने शौंक भी पुरे कर पाए।

अगर हम आपको नौकरी और वयवसाय के बिच में काफी ज्यादा अंतर होता है, एक नौकरी करने वाले व्यक्ति की इनकम फिक्स होती है और उसको पैसे भी महीने के हिसाब से हि मिलते है, लेकिन वहीं एक वयवसाय चलाने वाला व्यक्ति एक दिन में भी काफी ज्यादा कमाई कर सकता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे हि बिजनस के बारे में बताने वाले है जिसे शुरू करके आप महीने के क्या दिन के भी बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते है और उन पैसों से आप उच्च शैली का जीवन जी सकते है, तो आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक और अंत तक पढिये गा।

Read More :

क्या है बिज़नस

Paper Bag Business Idea : जैसा की हम सभी को पता हि होगा की हमारे भारत देश प्लास्टिक पोलीथिन काफी समय से बैन है, और इन प्लास्टिक पोलिथिन को बन करने का सबसे मुख्य कारण इनसे होने वाला परदुषण है, लेकिन अभी तक भारत में प्लास्टिक थैली का उपयोग पूर्ण रूपं से बंद नहीं हुआ है, पर इसके उपयोग अभी काफी ज्यादा कम हो गया है और इसके उपयोग में कमी लाने का कारण पेपर बैग है, आजकल लोग बाज़ार से सामान लाने के लिए पेपर बैग का इस्तेमाल करने लगे है

पेपर बैग बिलकुल भी प्रदुसान नहीं फैलाते है, पेपर बैग कागज द्वारा बनाये जाते है और पेपर बैग का बिज़नस आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि आने वाले समय में पेपर बैग की डिमांड और भी ज्यादा बढने वाली है और अगर आप अभी से इस वयवसाय को शुरू कर लेते है तो आप रोजान की बहुत हि अच्छी कमाई कर पाएंगे, आइये तो पेपर बैग के इस वयवसाय के बारे में विस्तार से जानते है

पेपर बैग में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां

Paper Bag Business Idea : पेपर बैग बनाने के लिए आपके पास उचित गुणवत्ता वाले कच्चे माल का होना अनिवार्य हैं। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति ऐसे थैले का इस्तेमाल करना चाहता हैं। जो कि लंबे समय तक चले तथा उठाने रखने पर फटे या टूटे नही। इसलिए उचित गुणवत्ता वाले कच्चे माल के रूप में फ्लेक्सो कलर, सफेद और अन्य कलर वाले पेपर रॉल और पॉलीमर स्टीरियो की आवश्यकता होगी।

इन सभी सामग्रियों से सेमी ऑटोमेटिक मशीन या फुली ऑटोमेटिक मशीन की सहायता से आप पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि बड़े स्तर पर व्यवसाय को खोलने के लिए आप मशीन खरीद सकते हैं। यदि आपके पास बजट कम हैं। तो आप घर पर अपने हाथों से भी पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं। याद रहे कच्चा माल खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच कर लें। 

कैसे बनाए पेपर बैग

पेपर बैग बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी मशीन और उपकरणों को खरीदना होगा। जिसमे सेमी ऑटोमेटिक मशीन और फुली ऑटोमेटिक मशीन हैं। जिनकी सहायता से आप पेपर बैग का निर्माण बड़ी आसानी से कर सकते हैं। ओर अब बात बैग बनाने वाली प्रोसेस के बारे में की जाए तो

  • सबसे पहले आपक ऑटोमेटिक मशीन में इंक, गोंद और पेपर रोल डाल देना होगा।
  • पेपर बैग के आकार अनुसार कटर की चाल सेट कर देने होगी।
  • अब सभी सेटिंग हो जाने के बाद पेपर बैग को प्रिंटिंग मशीन में डालना होगा।
  • फिर ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग करके फोल्डिंग, शियरिंग और पेस्टिंग द्वारा बैग बना लेना होगा।
  • बैग बन जाने के बाद इसकी पंचिंग कर देना होगा।
  • पंचिंग हो जाने के बाद आइलेट फिटिंग करना होगा
  • अंत में लेस फिटिंग करके उसे बेचने के लिए पैक करके रख देना होगा।

सेमी ऑटोमेटिक मशीन

यदि आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग पेपर बैग बनाने में करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। क्योंकि यह अकेले मशीन पूरी तरह से पेपर बैग का निर्माण नहीं कर पाती है।

फुली ऑटोमेटिक मशीन

फुली ऑटोमेटिक मशीन पेपर बैग का निर्माण करने के लिए सबसे अच्छी मशीन है। जिसकी कीमत बाजार में कम से कम 5 लाख रुपए हैं इस मशीन से पेपर बैग बनाने के लिए आपको कोई भी कर्मचारी काम पर नहीं लगाना होगा। बस आपको इस मशीन में कुछ जरूरी सेटिंग करनी होगी। जिसके माध्यम से ऑटोमेटिक पेपर बैग बनकर तैयार हो जाएगा।

व्यवसाय में लगने वाली लागत

आप पेपर बैग के इस वयवसाय को दो अलग-अलग तरीकों से शुरू कर सकते है,जिसमे से पहला आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट लगा सकते है, ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके आप बड़ी-बड़ी पेपर बैग बनाने वाली मशीने खरीद कर बड़े लेवल पर इस बिज़नस को शुरू कर पाएंगे और इस लेवल पर बिज़नस शुरू करने के लिए आपका कुल खर्चा लगभग 5 से 7 लाख रूपए होगा।

और बहिन दूसरी तरफ आप इसी पेपर बैग बिज़नस को कम कर्च के साथ शुरू कर पाएंगे जिससे की आप छोटे स्तर पर अपने घर बैठे बिज़नस शुरू कर पाएंगे और इसको शुरू करने के लिए आपका कुल खर्च लगभग 10 से 20 हजार रूपए होगा।

इतनी होगी आपी कमाई

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि बाजार में एक पेपर बैग की कीमत 20 रुपये होती हैं। इस तरह एक पेपर बैग को आप ₹5रु से लेकर ₹10 में तैयार करते हैं। तो इससे आप न्यूनतम ₹10र से ₹15 तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार यदि आप ऑटोमेटिक मशीन की सहायता से एक महीने में कम से कम 15,000 पेपर बैग का निर्माण करते हैं तो इन पेपर बैग से आप एक महीने में कुल ₹150000 तक की कमाई बड़ी आसानी से कर लेंगे।

बाकी की बचत आपके पेपर बैग की उत्पादन क्षमता और उसकी क्वालिटी पर निर्भर करती हैं यदि आपके बैग मजबूत और टिकाऊ होंगे तो उनकी अधिक से अधिक बिक्री होगी और आप पेपर बैग से अधिक-अधिक से कमाई कर पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको आज के इस शानदार पोस्ट में बहुत हि शानदार पेपर बैग Business Idea के बारे में बताया हाई जिससे की आप महीने के 15 से 20 हजार रूपए बहुत हि आसानी से कमा पाएंगे, हमे आशा है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारे इस पोस्ट से जुडी कोई भी दिक्कात हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Leave a Comment