User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Chicken Seekh Kabab Recipe In Hindi: बिना सिगरी के बनाये घर पर स्वादिष्ट चिकन सीक कबाब - SATTA PLAY

Chicken Seekh Kabab Recipe In Hindi: बिना सिगरी के बनाये घर पर स्वादिष्ट चिकन सीक कबाब


Chicken Seekh Kabab Recipe in Hindi: Chicken Seekh Kabab Recipe एक बहुत ही डिलिशियस डिश है व सभी नॉनवेज खाने वालों की यह फेवरेट होती है। Chicken Seekh Kabab Recipe मटन व चिकन दोनों से ही बनाया जा सकता है परन्तु हमने यहां पर चिकन का इस्तेमाल किया है, आप चाहे तो इसे मटन के साथ भी बना सकते है। ज्यादातर सीख कबाब रेस्टुरेंट में ओवेन या सिगड़ी में डालकर सेंखे जाते है। व इसे घर पर बनाना थोड़ा कठिन माना जाता है।

Chicken Seekh Kabab Recipe को घर पर बनाने के लिए मैंने एक तरीका ढूंढा है, जिससे आप बिना तंदूर के, बिना कोई सिगड़ी के घर पर चिकन सीख कबाब एक दम परफेक्टली बना सकते है इस रेसिपी में ओवेन भी यूज नहीं किया गया। इसे तवे पर ही बनाएंगे व पैन पर भी बना सकते है, लेकिन हम यहाँ एक दूसरे तरीके से इस रेसिपी को बनाएंगे एक बहुत ही मजेदार तरीका है, जिससे एकदम परफेक्ट टेक्सचर आएगा और एकदम सॉफ्ट और जूसी चिकन कबाब बन जायेंगे।

Chicken Seekh Kabab Recipe Ingredients: Chicken Seekh Restaurant Style

Chicken Seekh Kabab Recipe बनाने के लिए उपयोग में लायी जाने वाली सामाग्री को नीचे लिस्ट किया गया है, आप इसे अपनी आवश्यतानुसार कम ज्यादा कर सकते है।

  • 1 प्याज मध्यम आकार में कटा हुआ
  • नमक एक चुटकी
  • चिकन 250 ग्राम
  • चिकन ब्रेस्ट 250 ग्राम
  • हरी मिर्च 3-4
  • अदरक 1 इंच (कटा हुआ)
  • लहसुन 1 बड़ा चम्मच (कटा हुआ)
  • ताजा हरा धनियां छोटी मुट्ठी (कटी हुई)
  • पुदीना छोटी मुट्ठी (कटी हुई)
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर पाउडर
  • 1 चम्मच जीरा पाउडर
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच गरम मसाला
  • काला नमक 1 टीएसपी
  • धनिया पाउडर 1 चम्मच
  • नींबू का रस 1 टीएसपी
  • स्वादानुसार नमक
  • काली मिर्च पाउडर एक चुटकी
  • घी 2 बड़े चम्मच मैरिनेड के लिए और बस्टिंग के लिए

Chicken Seekh Kabab Recipe in Hindi

Chicken Seekh Kabab Recipe बनाने में कुल 25 से 30 मिनिट का समय लगेगा। ज्यादतर इस रेसिपी को पार्टी व शादीयों में स्नैक्स के रूप में सर्व किया जाता है, चिकन सीख कबाब में सबसे पहले चिकन को मसालों के साथ लगभग 1 घटे पहले मेरिनेट किया जाता है। इसके बाद कबाब बनाकर ग्रिल किया जाता है। इस रेसिपी को रुमाली रोटी के साथ खाया जाता है तो आइये, जल्दी से इसकी रेसिपी को देख लेते है।

Step 1: मसाला तैयार करें

सबसे पहले एक सूती कपड़ा लेते हुए इसमें एक मीडियम साइज की कटी हुई प्याज डाल देंगे व धीरे-धीरे दाब देते हुए प्याज का रस निकाल लेंगे। अब इस सूखे प्याज को हम चिकन सीख कबाब का मिश्रण बनाने के लिए उपयोग करेंगे।

Chicken Seekh Kabab Recipe
मसाला तैयार करें

अब चिकन के पीस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, चिकन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने के बाद इसे चाकू से कीमा कर लें। आप चाहे तो चिकन को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस भी सकते है , ध्यान रहे इसे बहुत अधिक महीन नहीं पीसना है।

Chicken Seekh Kabab Recipe
चिकन काट लें

Step 2: चिकन मेरिनेट करें

अब इस दरदरे चिकन को एक बॉउल में निकाल लें साथ ही इसके ऊपर सूखी प्याज डाल दें, 3 से 4 कटी हुई हरी मिर्च, एक इंच बारीक कटा हुआ अदरक, एक चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, थोड़ा सा ताजा कटा हुआ हरा धनिया, थोड़ा सा ताजा कटा हुआ पुदीना, एक चम्मच तीखी लाल मिर्च, एक चम्मच जीरा पाउडर, चुटकी भर हल्दी पाउडर, एक चम्मच गरम मसाला, एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच धनिया पाउडर व एक चम्मच नींबू का रस, टेस्ट के अनुसार नमक, चुटकी भर पिसी हुई काली मिर्च पाउडर, और साथ में 2 चम्मच घी डाल दें। अब हाथों की सहायता से इस मसाले को चिकन में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

Chicken Seekh Kabab Recipe
चिकन मेरिनेट करें

मसाले को अच्छी तरह मिक्स करते हुए 3 से 4 मिनट तक इसे अच्छी तरह गूंथ लें। Chicken Seekh Kabab Recipe बनाने के लिए मिश्रण तैयार है अब इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर फ्रिज में रख दें।

Chicken Seekh Kabab Recipe
चिकन मेरिनेट करें

Step 3: सीक पर मिश्रण फैलाये

Chicken Seekh Kabab Recipe बनाने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सीक को पानी में गला कर रख दें, जिससे सीक जलेगी नहीं। अब एक पैन को गैस पर रखकर अच्छी तरह से गर्म कर लें।

अब एक सींक लेते हुए, मेरिनेट चिकन सीक मिश्रण का छोटा सा भाग उठाएं, सीख के अंदर अच्छी तरह हाथों से फसाएं यदि आपको लग रहा है कि यह मिश्रण नीचे गिर सकता है तो अपने हाथ को बर्फ के ठंडे पानी में डालकर इस मिश्रण को दोबारा हल्का-हल्का दाब देते हुए सीक पर फैला लें। इसी प्रकार पूरे मिश्रण को सीको में फंसा कर तैयार कर लें।

Chicken Seekh Kabab Recipe
सीक पर मिश्रण फैलाये

आप इन सीको को फ्राई कैसे करना है यह भी जल्दी से जान लेते है।

Step 4: चिकन सीक को पकाये

अब इन सीको को पैन के ऊपर इस प्रकार रखें कि ये सीक पैन की तरी को छू ना पाएं। इन सीको को 8 से 10 मिनट तक पलटते हुए अच्छी तरह पका लें। 7 से 8 मिनट बाद यह अच्छी तरह से जाएंगे तब इसके ऊपर हल्का सा घी लगा दें। 30 सेकंड के लिए पेन पर ही इसे रखा रहने दे। अब इन सीक कबाब को पैन के ऊपर से हटा ले व प्लेट में रख ले।

Chicken Seekh Kabab Recipe
चिकन सीक को पकाये

Chicken Seekh Kabab Recipe बन कर तैयार है। इसके अलावा यदि आपके पास ऐसा बर्तन नहीं है जिसमें आप इन सी कबाब को पका सको तो आप किसी भी एक से दो इंच गहरे बर्तन का उपयोग कर सकते हैं व उनके ऊपर आप इन सीक कबाब को आसानी से पका सकते हैं। इन सीक कबाब को आप हरी चटनी व लाल चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं व इस रेसिपी का आनंद ले सकते हैं।

Chicken Seekh Kabab Recipe
चिकन सीक को पकाये

हम उम्मीद करते है आपको है रेसिपी पढ़ने में आसान वह काफी पसंद आई होगी। यदि आप भी अपने घर पर Chicken Seekh Kabab Recipe बनाना चाहते तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करते हुए आसानी से सीक कबाब बना सकते हैं। इस कबाब रेसिपी से जुड़ा कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करें, इस रेसिपी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment