PM KUSUM Yojana 2023 Latest Update : किसानों को फ्री मिलेंगे सोलर पंप , ऐसे करें आवेदन

PM KUSUM Yojana 2023 Latest Update : यह योजना किसानों को 90% सब्सिडी पर सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) सेट प्रदान करती है ! पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) को केंद्र सरकार ने इस उद्देश्य से शुरू किया था ! कि यह बिजली पैदा करने के लिए एक उन्नत तकनीक के रूप में काम करेगी ! इसके साथ ही किसानों को सोलर पंपों ( Solar Pump ) के माध्यम से फसलों की सिंचाई करने में मदद मिलेगी ! और किसान ( Farmer ) नागरिकों को बिजली पैदा करने की अनुमति भी देंगे !

PM KUSUM Yojana 2023 Latest Update

प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) भारत सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) की आय बढ़ाने और सिंचाई के लिए स्रोत प्रदान करने और कृषि क्षेत्र को डी-डीजलाइज करने के लिए शुरू की गई थी ! सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए पीएम-कुसुम योजना को मार्च 2019 में अपनी प्रशासनिक मंजूरी मिली और जुलाई 2019 में दिशानिर्देश तैयार किए गए !

यह योजना नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा ( Solar Energy ) मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा देश भर में सौर ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए शुरू की गई थी ! पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) को तीन घटकों में विभाजित किया गया है जिन पर आगे चर्चा की गई है !

पीएम कुसुम योजना फ्री सोलर एप्लीकेशन

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana )पूरे देश में लागू की गई है ! इस योजना के तहत किसान ( Farmer ) अपनी बंजर भूमि पर सोलर पंप सेट लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं और अतिरिक्त सौर ऊर्जा ( Solar Energy )  को सीधे सरकार को बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं !

इस पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) में सभी किसानों को कृषि कार्य करने और बिजली पैदा करने का अवसर प्रदान किया गया है ! भारत सरकार की इस योजना के तहत सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा ! किसानों ( Farmer ) को खेती करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और वे सिंचाई के लिए खेतों में पानी ला सकेंगे !

पीएम कुसुम योजना के लाभ

नीचे उल्लिखित पीएम कुसुम योजना के योजना लाभ हैं:

  • किसानों ( Farmer ) के लिए जोखिम मुक्त आय प्रदान करता है
  • भूजल के अत्यधिक दोहन को रोकने की क्षमता
  • किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करता है
  • कृषि में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करता है
  • कृषि बिजली सब्सिडी का किसान का बोझ कम करता है

प्रधानमंत्री कुसुम योजना – नवीनतम अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) के लिए सब्सिडी स्थापित करने और प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं ! जैसे ही सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदनों का दूसरा दौर शुरू करेगी, आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक कार्यात्मक हो जाएगा ! सभी इच्छुक किसान ( Farmer ) लिंक के माध्यम से सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए मुफ्त पैनल के लिए आवेदन कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री कुसुम योजना सब्सिडी

केंद्र सरकार की इस (PM KUSUM Yojana ) के तहत किसानों को उनकी जमीन में सौर ऊर्जा सेट लगाने के लिए 90% सब्सिडी प्रदान की जाएगी ! इससे किसानों  ( Farmer )को सोलर पंप लगाने पर कुल 10 फीसदी खर्च करना होगा !

पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) का लक्ष्य किसानों की पानी की सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए देश भर में सौर ऊर्जा से चलने वाले लगभग 20 लाख सोलर पंप उपलब्ध कराना है ! रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्य में सौर पंप योजना जोरों पर है !

पीएम कुसुम योजना के उद्देश्य PM KUSUM Yojana – Latest Update

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana ) के तहत किसान, किसान समूह, पंचायत, सहकारी समितियां सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकती हैं ! इस योजना में शामिल कुल लागत को तीन श्रेणियों में बांटा गया है जिसमें सरकार किसानों की मदद करेगी ! सरकार किसानों (Farmer ) को 60% की सब्सिडी देगी और लागत का 30% सरकार द्वारा ऋण के रूप में दिया जाएगा ! किसानों को परियोजना की कुल लागत का केवल 10% का भुगतान करना होगा ! सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को किसान बेच सकेंगे ! सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बेचने के बाद प्राप्त धन का उपयोग आगे एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए किया जा सकता है !

Leave a Comment