UP TGT PGT Admit Card 2023: इस तरह डाउनलोड कर पाएंगे

UP TGT PGT Admit Card

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) के द्वारा प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षण एवं गैर-शिक्षण विभाग के अंतर्गत प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और स्नातकोत्तर शिक्षक (UP TGT PET) परीक्षा का आयोजन किया जाता है उसी प्रकार से इस वर्ष भी जुलाई 2022 में यूपी TGT PET भर्ती हेतु कुल मिलाकर 4163 अतिथियों को जारी किया गया था | जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ 9 जून 2022 से कर दिया गया था और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2022 निर्धारित की गई थी जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त किया है। UP TGT PET आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी उम्मीदवार बड़ी उत्सुकता के साथ यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2023 का इंतजार कर रहे हैं जो कि जल्द ही आगामी सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाला है।

UP TGT PGT Admit Card 2023

आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी उम्मीदवार बड़ी उत्सुकता के साथ यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2023 का इंतजार कर रहे हैं आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा अभी यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा को आयोजित कराने के लिए किसी भी तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है जैसे ही UP TGT PET परीक्षा तिथि निर्धारित कर दी जाएगी तत्पश्चात लगभग 1 सप्ताह पूर्व प्रवेश पत्र को भी जारी कर दिया जाएगा।
भर्ती यूपीएसईएसएसबी टीजीटी पीजीटी भर्ती 2022
भर्ती उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड
शीर्षक पोस्ट करें प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और स्नातकोत्तर शिक्षक
कुल रिक्तियां 4163
पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2022
यूपी टीजीटी परीक्षा तिथि 2023 जनवरी 2023
परीक्षा मोड ऑफलाइन
यूपीएसईएसएसबी पीजीटी परीक्षा तिथि 2023 फरवरी 2023
परीक्षा स्तर राज्य स्तर
लेख श्रेणी प्रवेश पत्र
यूपीएसईएसएसबी पोर्टल UPTGTadmitcard.gov.in

UP TGT PET एडमिट कार्ड 2023 कब तक जारी किया जाएगा?

यूपीएसईएसएसबी द्वारा टीजीटी के लिए 3539 रिक्तियां हैं और शेष 624 रिक्तियां पीजीटी परीक्षा हेतु जारी की गई थी जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया का समापन जुलाई माह में किया गया है लेकिन इस परीक्षा हेतु आयोजित कराने के लिए अभी किसी भी परीक्षा तिथि को निर्धारित नहीं किया गया है जिसके लिए सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2023 का इंतजार कर रहे हैं | आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार TGT PET पीजीटी परीक्षा को आगामी फरवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा तत्पश्चात लगभग 15 दिन पूर्व इस परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र को भी जारी कर दिया जाएगा।

UP TGT PET परीक्षा हॉल टिकट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा जैसे ही यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी जाएगी तत्पश्चात लगभग 15 दिन पूर्व इस परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को जारी कर दिया जाएगा एडमिट कार्ड जारी होने के साथ साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा हॉल टिकट को भी जारी किया जाएगा हॉल टिकट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज जिसको डाउनलोड करना है सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है क्योंकि इस हॉल टिकट की सहायता से ही आप सभी परीक्षा केंद्रों और परीक्षा समय का पता लगा सकते हैं। साथ ही एडमिट कार्ड के साथ बिना हॉल टिकट की हार्ड कॉपी के आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

UP TGT PET एडमिट कार्ड 2023 उल्लेखित विवरण

यूपीएसईएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट से यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस एडमिट कार्ड पर नीचे दिए गए मुद्रित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-
  • उम्मीदवार का नाम
  • परीक्षा का नाम
  • हॉल टिकट नंबर
  • परीक्षा का दिनांक समय और स्थान
  • उम्मीदवार फोटो
  • परीक्षा तिथियां
  • परीक्षा निर्देश

UP TGT PET परीक्षा पैटर्न 2023

यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम की जरी आयोजित की जाएगी इस परीक्षा में सभी विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर 125 बहुविकल्पी प्रश्न देखने के लिए मिलेंगे। यूपी टीजीटी परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न को सही हल करने पर आपको 500 अंक और पीजीटी परीक्षा में प्रदान किए गए प्रत्येक सभी प्रश्नों को हल करने पर आपको 425 अंक प्रदान किए जाएंगे। यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा में किसी भी विद्यार्थी के लिए नकारात्मक अंकन देखने के लिए नहीं मिलेगा। यूपी टीजीटी परीक्षा में प्रदान किए गए एक प्रश्न को हल करने पर आपको 4 अंक और पीजीटी परीक्षा में एक प्रश्न को हल करने पर आपको 3.4 अंक प्रदान किए जाएंगे।

UP TGT PET एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कैसे करें?

  • इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट UPTGTadmitcard.gov.in पर जाना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा जिस पर प्रदान किए गए यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात ही लॉगइन पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा
  • अब सभी उम्मीदवार इस पेज पर पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को दर्ज करें जो रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाया गया हो।
  • मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात Sumit के विकल्प पर क्लिक करें‌।
  • पेज सबमिट करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर यूपी टीजीटी पीजीटी एडमिट कार्ड 2023 ओपन हो जाएगा।
  • अब सभी उम्मीदवार इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकलवा लें क्योंकि इस एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी परीक्षा हॉल में ले जाना अनिवार्य है।
UP TGT PET एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ? आधिकारिक वेबसाइट –
UP TGT PET एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा ? UP TGT PET परीक्षा तिथि घोषित होने के पश्चात लगभग 15 दिन पूर्व इस एडमिट कार्ड को जारी कर दिया जाएगा।
परीक्षा मोड Offline
Official Website UPTGTadmitcard.gov.in

Leave a Comment