यूपीटेट नोटिफिकेशन जारी, सीएम योगी ने ट्वीट कर दी जानकारी, पढ़े पूरी खबर – UPTET Notification

UPTET Notification 2023 : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रतिवर्ष योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है। जिसे यूपीटेट परीक्षा कहा जाता है। इस परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा कराया जाता है। लेकिन इस वर्ष के लिए यूपीटेट नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुआ है। जिसे लेकर अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन इस बीच प्रदेश मुख्यमंत्री सीएम योगी ने यूपीटेट 2023 को लेकर बड़ी अपडेट अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। जिस के बाद अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। सीएम योगी ने जल्द नए आयोग का गठन कर यूपीटेट परीक्षा 2023 कराने की बात कही है।

UPTET Notification 2023: सीएम योगी ने ट्वीट कर दी यूपीपेट 2023 की अपडेट

दरशल सीएम योगी द्वारा अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया गया है जो, तेजी से वायरल हो रहा है। यह ट्वीट उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 को लेकर है। जिस में कहा गया है 2023 में होने वाली यूपीटेट परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। साथ ही ट्वीट में बताया गया है परीक्षा नोटिफिकेशन में देरी होने का कारण नए आयोग के गठन में समय लगना है। दरशल यूपी सरकार परीक्षा के लिए अब नए आयोग “उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा चयन आयोग” का गठन कर रही है जिसे आगे आने वाली सभी शिक्षक पात्रता परीक्षा का जिम्मा दिया जाएगा।

आगे से नया आयोग कराएगा शिक्षा विभाग से जुड़ी सभी भर्तियाँ

बतातें चलें आगे से यूपीटीईटी ही नहीं बल्कि शिक्षा विभाग से जुड़ी सभी परीक्षाओं के कार्यक्रम का जिम्मा उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा चयन आयोग को दिया जाएगा जिससे समय पर परीक्षा कराई जा सकेंगी। वर्तमान में एक ही विभाग को कई परीक्षाओं की जिम्मेदारी मिलने से नोटिफिकेशन से लेकर परीक्षा आयोजन में देरी हो जाती थी। लेकिन अब आगे से समय पर नोटिफिकेशन जारी कर समय पर परीक्षा आयोजन किया जा सकेगा।

फरवरी से मार्च के बीच जारी हो सकता है यूपीटीईटी नोटिफिकेशन

योगी सरकार की और से नए शिक्षा विभाग “उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा चयन आयोग” के गठन के पहले ही आदेश दिए जा चुके है और अब सीएम योगी का इसे लेकर ट्वीट आना बताता है कि, जल्द ही UPTET Notification 2023 इसी महीने या मार्च 2023 में जारी कर दिया जाएगा। वही परीक्षा आयोजन की तिथि की बात करें तो ये विज्ञापन जारी होने के बाद क्लियर हो जाएगा।

UPTET 2023 Dates: देखें यूपीपीईटी संभावित तिथि

हम आपके लिए यूपीटीईटी 2023 को लेकर महत्वपूर्ण तिथियां बता रहें है इन्हें केवल संभावित तिथि माने।

 

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि – फरवरी से मार्च 2023

 

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – मार्च 2023

 

एडमिड कार्ड जारी होने की तिथि – अप्रैल 2023

 

यूपीटीईटी 2023 परीक्षा आयोजन की तिथि – मई 2023

 

UPTET 2023: योग्यता एवं पात्रता

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए 18 से 32 वर्ष की आयु सीमा वाले उमीदवार आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियम अनुसार अधिकतम आयु में अलग से छूट दी जाएगी। ओबीसी के लिए 3 साल तक कि और एसीसीएसटी के लिए 5 साल तक कि अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। जबकि शैक्षणिक योग्यता के रूप में यूपी बोर्ड द्वारा 12वीं पास और बी.एल.एड में 4 वर्षीय डिग्री या ग्रेजुएट पास के साथ में 2 वर्षीय डी.ई.एल.एड या ग्रेजुएट पास के साथ 2 वर्षीय बीटीसी में डिग्री/डिप्लोमा वाले उमीदवार आवेदन कर सकतें है। यूपीटेट की अगली अपडेट के लिए हमारे ग्रुप जॉइन जरूर कर लें।

Leave a Comment