UP Board Exam 2023: English का पेपर लीक, यूपी बोर्ड के सभी छात्र ध्यान दे बेहद बड़ी खबर

UP Board Exam 2023: माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने पेपर लीक होने की जानकारी दी है. द्वितीय पाली में होने वाली यह परीक्षा राज्य के 24 जिलों बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़ में आयोजित की जाएगी. , गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, महोबा, अंबेडकर नगर और गोरखपुर में परीक्षा रद्द कर दी गई है, बाकी जिलों में ये परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी.

English का पेपर लीक

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के सभी छात्र ध्यान दें जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि पिछली बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का 2022 में इंग्लिश का पेपर लीक हो गया था किसी अध्यापक की गलती से तो दोस्तों इसी को लेकर योगी सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है कि इस बार इस तरह की कोई गलती नहीं होनी चाहिए इसी को देखते हुए योगी सरकार ने नकल पर बहुत ही बड़ी सिक्योरिटी लगाई है

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी पुल‍िस

  • परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पूर्व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में प्रश्नपत्र वितरण के लिए खोले जाएंगे।
  • अगर इन तीनों में से कोई भी अनुपस्थित पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए पुलिस की व्यवस्था करने को माध्यमिक शिक्षा विभाग पहले ही सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा जा चुका है।
  • इंटरनेट मीडिया पर किसी भी व्यक्ति द्वारा परीक्षा को लेकर भ्रामक जानकारी डाली गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा सकुशल संपन्न हो इसके लिए संपूर्ण जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी।

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी का जिम्मा डीएम को

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे सही से काम कर रहे हैं या नहीं इसकी निगरानी का जिम्मा जिलाधिकारी को सौंपा गया है। अगर निरीक्षण के दौरान बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर कैमरे बंद पाए गए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा में बैठ ने से पहले छात्रों की ली जाएगी तलाशी

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के सभी छात्र जो पेपर देने जाएंगे स्कूल के अंदर प्रवेश करने से पहले सभी छात्रों की ली जाएगी तलाशी उसके बाद ही जाने दिया जाएगा अंदर छात्रों की तलाशी अध्यापक लेंगे और छात्राओं की तलाशी महिला अध्यापिका लेंगे।

यूपी बोर्ड की नकल पर नजर

इस बार योगी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए एनएसए को सौंपी यूपी बोर्ड में नकल ना होने की जिम्मेदारी एनएसए रखेगा यूपी बोर्ड के सभी छात्रों पर नजर

 

Leave a Comment