UPTET Notification 2023 जारी सभी छात्र देखलो, इस दिन होगी परीक्षा अभी करे आवदेन





UPTET Notification 2023




उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में हर साल योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है। जिसे UPTET परीक्षा कहा जाता है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। लेकिन इस वर्ष के लिए यूपीटीईटी अधिसूचना अभी तक जारी नहीं हुई है। जिसका अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन इसी बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने अपने ट्विटर हैंडल पर UPTET 2023 को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है.




जिसके बाद अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। सीएम योगी ने जल्द नया आयोग गठित कर यूपीटीईटी परीक्षा 2023 कराने की बात कही है.




यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन आ गया है, अगर आपने अभी तक इसका नोटिफिकेशन चेक नहीं किया है तो आपको बता दें कि इसके नोटिफिकेशन में लिखा था कि इस बार परीक्षा अप्रैल माह में यानी अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आयोजित की जाएगी.




. अब छात्र सोच रहे होंगे कि इसका आवेदन कब शुरू होगा, हम आपको बता दें कि इसका आवेदन जल्द से जल्द शुरू होगा, इसलिए आवेदन के लिए हमारी वेबसाइट एक्सक्लूसिवमीडिया.इन्फो पर नजर रखें।



 UPTET Notification 2023 Highlight


वर्तमान संगठन का नाम उत्तर प्रदेश शिक्षा नियामक प्राधिकरण प्रयागराज
परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी
यूपीटीईटी आवेदन भरने की तारीख फरवरी 2023
कैटेगरी राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा
परीक्षा के लिए आवश्यक डिग्री B.Ed/D.I.ed /D.ed के साथ स्नातक डिग्री
पेपर पेपर 1 तथा पेपर 2
परीक्षा की तिथि अभी जारी की जाएगी
अधिकारिक वेबसाइट www.updeled.gov.in

UPTET 2023: योग्यता और पात्रता

18 से 32 वर्ष की आयु सीमा वाले उम्मीदवारों को यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने के योग्य माना जाएगा। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में नियमानुसार अलग से छूट दी जाएगी।




ऊपरी आयु छूट ओबीसी के लिए 3 वर्ष और एसीसीएसटी के लिए 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। जबकि शैक्षिक योग्यता के रूप में 12वीं पास और बी.एल.एड में 4 साल की डिग्री या 2 साल के डी.एल.एड के साथ स्नातक पास या 2 साल की बीटीसी डिग्री/डिप्लोमा के साथ स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। UPTET के अगले अपडेट के लिए हमारे ग्रुप में शामिल हों।

UPTET 2023 Dates: देखें यूपीपीईटी संभावित तिथि

हम आपके लिए यूपीटीईटी 2023 को लेकर महत्वपूर्ण तिथियां बता रहें है इन्हें केवल संभावित तिथि माने।

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि – फरवरी से मार्च 2023

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – मार्च 2023




एडमिड कार्ड जारी होने की तिथि – अप्रैल 2023

यूपीटीईटी 2023 परीक्षा आयोजन की तिथि – मई 2023

फरवरी से मार्च के बीच जारी हो सकता है यूपीटीईटी नोटिफिकेशन





योगी सरकार की और से नए शिक्षा विभाग “उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा चयन आयोग” के गठन के पहले ही आदेश दिए जा चुके है और अब सीएम योगी का इसे लेकर ट्वीट आना बताता है कि, जल्द ही UPTET Notification 2023 इसी महीने या मार्च 2023 में जारी कर दिया जाएगा। वही परीक्षा आयोजन की तिथि की बात करें तो ये विज्ञापन जारी होने के बाद क्लियर हो जाएगा।



ऐसे करें यूपीटेट में आवेदन





आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।
फिर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।




वहां पर UPTET Exam 2023 Application Form लिखा होगा, उस पर क्लिक करें।
जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे पढ़कर और उसमें दी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर कर नीचे दिये गये सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिये.




फिर आपको इस परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा, इसे श्रेणीवार भरें और नीचे दिए गए जारी रखें बटन पर क्लिक करें, आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।




तो आप इस तरह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Leave a Comment