Bihar Board Result Class 10th 2023 बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट कैसे चेक करें





Bihar Board Result 2023: हेल्लो दोस्तो आप सब जन ना चाहते है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट कब जारी क्या जाएगा तो आज आप को बताना चाहता हूं कि बिहार बोर्ड कब जारी क्या जाएगा या कोन से डेट को जारी क्या जाएगा आप का रिजल्ट हमारे तो टेलीग्राम को जॉइन करें

Bihar Board 10th Result 2023, BSEB 10th Result Live Updates : बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट (  BSEB 10th Result 2023 ) आज 31 मार्च को कभी भी जारी हो सकता है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना परिणाम biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com के साथ-साथ लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 की घोषणा कल गुरुवार को राम नवमी होने के चलते नहीं हो सकी। अब इसके आज 31 मार्च को जारी होने की पूरी उम्मीद है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट काफी हद तक तैयार हो चुका है। टॉपरों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म होने की खबर है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षा 14 से 22 फरवरी तक ली गयी थी।

Bihar Board Result Date 2023 





बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2023 मार्च 2023 में घोषित होने की उम्मीद है। परिणाम बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – biharboardonline.com पर प्रकाशित किए जाएंगे। बीएसईबी कक्षा 10 की परीक्षा फरवरी 2023 में आयोजित की जाएगी।

Bihar Board 10th Result 2023 : मैट्रिक पास करने के बाद सरकारी नौकरी के भी आते हैं मौके

10वीं पास के लिए बिहार समेत विभिन्न राज्य सरकारों के विभाग और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियों निकलती हैं। इनमें क्लर्क व एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टाफ) के पद प्रमुख होते हैं। इंडियन आर्मी व सशस्त्र बलों में सिपाही व पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए भी 10वीं पास आवेदन करते हैं।

Bihar Board 10th Result 2023 : बिहार बोर्ड स्कूलों को भेजेगा मार्कशीट व मैट्रिक सर्टिफिकेट

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड स्कूलों को छात्रों की मार्कशीट व सर्टिफिकेट की हार्डकॉपी भेजेगा। अपने अपने स्कूलों से ही मार्कशीट व सर्टिफिकेट कलेक्ट कर सकेंगे।



Bihar Board 10th Result 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का परिणाम आज आयेगा हालांकि आधिकारिक घोषणा

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट आज शुक्रवार को जारी होगा। इस बार मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 37 हजार 414 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। इसमें 8 लाख 31 हजार 213 छात्राएं और 8 लाख छह हजार 201 छात्र थे। रिजल्ट को बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि मैट्रिक का मूल्यांकन तीन मार्च से शुरू हुआ था। इस बीच 8 और नौ मार्च को होली की छुट्टी रही। मूल्यांकन प्रक्रिया 12 मार्च तक होनी थी, पर बोर्ड ने 14 तक बढ़ा दिया था।

bihar board 10th result 2023 check online roll number roll code:

शिक्षामंत्री प्रो चंद्रशेखर आज बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्‍ट की घोषणा कर सकते हैं। 21 मार्च को इंटर का रिजल्ट भी उन्होंने ही जारी किया था। रिजल्ट प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से जारी किए जाएंगे। घोषणा के बाद रिजल्‍ट ऑनलाइन biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्‍ध होंगे।

Bihar Board 10th Result 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के बाद शुरू होगी इंटर दाखिला प्रक्रिया





बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी करने के बाद सत्र 2023-25 के लिए इंटरमीडिएट में दाखिला प्रक्रिया शुरू करेगा। आवेदन का शेड्यूल जारी किया जाएगा। छात्र अपनी पसंद के स्कूल में एडमिशन लेंगे। बहुत से छात्र स्कूल बदलेंगे जबकि अन्य छात्र उसी स्कूल से इंटर करना चाहेंगे। बहुत से स्टूडेंट्स पिछले कुछ सालों में सीबीएसई बोर्ड ने बिहार बोर्ड में शिफ्ट हुए हैं। बिहार बोर्ड के प्रदर्शन, जल्दी परीक्षाएं करवाने, जल्दी रिजल्ट जारी करने के चलते यह रुझान नजर आ रहा है।

BSEB 10th Result : बिहार बोर्ड मैट्रिक में पास होने के लिए क्या हैं पासिंग मार्क्स

एक छात्र को मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय के थ्योरी वाले हिस्से में कुल अंकों का 30 प्रतिशत और प्रत्येक विषय के प्रैक्टिकल में कुल अंकों का 40 प्रतिशत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। फर्स्ट डिविजन प्राप्त करने के लिए एक छात्र को 300 अंक प्राप्त करने होते हैं, जबकि सेकेंड डिविजन के लिए यह 225 है।

Bihar Board 10th Result 2023 Live: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट आखिरकार आज घोषित होने के पूरे आसार





बिहार बोर्ड कुछ देर में 10वीं रिजल्ट के समय को लेकर विज्ञप्ति जारी कर सकता है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय को लेकर आज जानकारी आ सकती है। आज आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in व results.biharboardonline.com पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव होना संभव है। स्टूडेंट्स रोल नंबर व रोल कोड डालकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज घोषित होने की पूरी उम्मीद

बीएसईबी बिहार बोर्ड आज शुक्रवार को किसी भी वक्त कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर सकता है। इससे पहले 21 मार्च को बिहार बोर्ड ने कक्षा 12 का रिजल्ट जारी कर दिया था।
बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में 16 लाख से भी अधिक छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। छात्रों को बीएसईबी कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इससे कम अंक पाने वाले छात्रों को फेल माना जाएगा।

BSEB Bihar Board 10th Result 2023 : बिहार के शिक्षा मंत्री करेंगे मैट्रिक रिजल्ट की घोषणा

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। इस दौरान शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे। शिक्षा मंत्री ही रिजल्ट का ऐलान करेंगे। रिजल्ट के साथ ही टॉपर लिस्ट, पास प्रतिशत, कंपार्टमेंट एग्जाम की तिथि और स्क्रूटनी का शेड्यूल आदि जानकारी दी जाएगी।



 

Bihar Board Result Kase Download kre 2023

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट कैसे चेक करें – बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट जारी होने के पश्चात परीक्षार्थी बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने की विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें


▸ सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट या नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।
▸ उसके बाद Bihar Board Class 10th Result लिंक को क्लिक करें।
▸ उसके बाद अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें।
▸ रिजल्ट बटन को क्लिक करें।
▸ अब आपके सामने बिहार बोर्ड बारहवीं रिजल्ट ओपन हो गया होगा।
▸ आप चाहे तो प्रिंट या पीडीएफ सेव कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Result Important Links


LINK – 1 » Click Here
LINK – 2 » Click Here
LINK – 3 » Click Here

Leave a Comment