Biharboardonline.bihar.gov.in, Bihar Board 10th Result 2023 LIVE

Bihar Board Matric Result Check 2023

आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा, किसी भी समय रिजल्ट आ सकता है। तो जितने भी स्टूडेंट 2023 में मैट्रिक का परीक्षा दिए हैं और इंतजार कर रहे हैं कि रिजल्ट कब आएगा और किस तरह से चेक करना है तो इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है आप लोग इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े और रिजल्ट को आसानी पूर्वक से चेक कर सकते हैं मात्र एक क्लिक में रिजल्ट चेक कर सकते है। बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट का लिंक एक्टिव कर दिया गया है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 चेक

बता दें कि मैट्रिक के सभी स्टूडेंट किस तरह से रिजल्ट चेक करेंगे इसकी पूरी जानकारी हम आप लोग को बताने वाले हैं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आप लोग को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद लिंक पर क्लिक करें । उसके बाद लिंक ओपन हो जाएगा आप लोग उसमें रोल कोड रोल नंबर और कैप्चर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें कुछ ही मिनटों के बाद आप का रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा आप लोग प्रिंट और जरूर करें।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर वेरिफिकेशन का काम पूरा 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से जितने भी छात्र मेट्रिक का एग्जाम दिए हैं और जिस भी छात्र का 400 नंबर से ज्यादा अंक आये हैं उन सभी स्टूडेंट को टॉपर सत्यापन के लिए पटना बुलाया जाता है आप सभी को यह जानकारी दे दें कि टॉपर वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया गया है और अब सिर्फ आप लोग को रिजल्ट जारी करना है तो आप सभी को आज रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा 3:00 बजे । आप लोग जैसे रिजल्ट जारी किया जाता है आप लोग यहां से रिजल्ट चेक कर पाएंगे मात्र 1 क्लिक में सबसे पहले।

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है की मैट्रिक रिजल्ट को जारी किया जाएगा क्योंकि इंटर का रिजल्ट घोषित पहले हो गया है अब बिहार बोर्ड मेट्रिक का रिजल्ट घोषित करने में बिहार बोर्ड पूरी तरह से लगा हुआ है टॉपर सत्यापन का काम पूरा हो गया है।  अब बिहार के शिक्षा मंत्री एवं बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए पूरी प्रक्रिया को यहां से समझें।

मैट्रिक का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर दबाकर अपना रोल कोड और रोल नंबर डालने रोल कोड रोल नंबर डालने के बाद कैप्चा को भरना होगा कैप्चर भरने के बाद आप अपने रिजल्ट का प्रीव्यू देख सकते हैं जिसमें यह बताया जाएगा कि आपको कितना मार्क्स मिला है और किस विषय में कितना मिला है कई लोगों को 2,4,5 नंबर ग्रेस अंक देकर भी पास किया गया है

 देखें सभी को कितना ग्रेश मार्क्स मिल रहा है।

जो भी बच्चे बिहार बोर्ड से मैट्रिक का परीक्षा दिए है उन सभी बच्चों को इस वर्ष 5 नंबर से लेकर 10 नंबर तक ग्रेस मार्क दिया जाएगा लेकिन आपको बता दें कि ग्रेस मार्क जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को ही दिया जाता है सभी बच्चे को नहीं दिया जाता है जो बच्चा एक नंबर से लेकर 10 नंबर के बीच में किसी एक विषय में फेल हो रहे हैं तो वैसे बच्चों को ग्रेस अंक देकर पास किया जाता है।

1 या 2 विषय मे फेल होने पर क्या करें

जो भी बच्चे एक या दो विषय में फेल कर गए हैं उन उन बच्चों के लिए बिहार बोर्ड की ओर से इस स्क्रूटिनी एवं कंपार्टमेंटल की सुविधा दी जाती है एक या दो विषय में फेल बच्चे पहले स्क्रुटनी करेंगे स्कूटनी के बाद अगर नंबर बढ़ता है तो उन बच्चों को दोबारा ओरिजिनल मार्कशीट भेजा जाएगा लेकिन स्क्रूटनी के बावजूद नंबर नहीं बढ़ते हैं।

उन बच्चों को रिजल्ट के 1 या 2 महीने पश्चात कंपार्टमेंटल का फॉर्म भरा जाता है और परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है उसी विषय का फॉर्म भरा जाएगा जिस विषय में फेल है और उस विषय को परीक्षा देकर पास कर रिजल्ट ले सकते हैं

मैट्रिक रिजल्ट फाइनल तारीख 

सूत्रों के हवाले से खबर निकल कर आ रही है की मैट्रिक के जितने भी छात्र एवं छात्राओं 2023 में एग्जाम दिए हैं उन सभी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं कि आखिर बिहार बोर्ड की तरफ से रिजल्ट कब जारी किया जाएगा तो आप सभी को फाइनल तारीख बता दें कि 28 मार्च या 29 मार्च को बिहार बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी किया जाएगा आप लोग को रिजल्ट कैसे चेक करना है नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और रिजल्ट को आसानी पूर्वक चेक करें।

Bihar Board Matric Result 2023: ऐसे करें चेक

◆ उम्मीदवार अपने बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम की जांच करने के लिए नीचे दिए गए नियमो का पालन कर सकते हैं:

● सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग ऑन करें।

● बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम के लिए प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करें।

● अब एक नया पेज खुलेगा। अपने रोल कोड, रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज करें।

● अब आपका बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम दिख जायेगा।

● और आप प्रिंट कर के अपना मार्कशीट रख ले भविष्य के लिए।

Leave a Comment