Up Board Result 2023 10th Result 2023 | UPMSP Result2023, UPRESULTS.NIC.IN HIGH SCHOOL RESULTS,

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UP Board 10वीं रिजल्ट 2023:उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षाओं को लेकर इस वर्ष 16 फरवरी से लेकर 03 मार्च तक की तारीख निर्धारित की गईं. यूपी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए इस साल 58 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. इनमे हाईस्कूल यानि दसवीं क्लास के 31.2 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया है.

यूपी बोर्ड दसवीं का रिजल्ट जल्द ही डिक्लेयर हो जाएगा. रिजल्ट घोषित होने के बाद अगर स्टूडेंट अपने मार्क्स से सैटिस्फाई नहीं हैं तो कॉपियों की पुनः जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

UP Board Class 10th Result 2023 Re-evaluation Process: यूपी बोर्ड दसवीं के रिजल्ट आने के बाद छात्र अपना परिणाम upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देख सकते हैं. अगर रिजल्ट आने के बाद आप अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो कॉपियों की दोबारा जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको री-इवैल्युएशन फॉर्म भरने के साथ ही फीस भी जमा करनी होगी. तब आपकी कॉपियों का री-इवैल्युएशन होगा. आइये जानते हैं कैसे होता है यूपी बोर्ड दसवीं में री-इवैल्युएशन

ऐसे करें री-इवैल्युएशन के लिए अप्लाई –

री-इवैल्युएशन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से खास इस कार्य के लिए उपलब्ध फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इस फॉर्म को भरें और जो भी फीस प्रति विषय मांगी जा रही हो, वह भी जमा करें. यहां यह बताना आवश्यक है कि स्टूडेंट एक से ज्यादा विषय का री-इवैल्युएशन करा सकते हैं. बस आप जितने विषय की स्क्रूटनी कराते हैं आपको सबकी अलग-अलग फीस देनी होती है. भरे हुए फॉर्म फीस की स्लिप के साथ रीजनल ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी के पास पहुंचानी होती है. ऐसा रिजल्ट डिक्लेयर होने के तीस दिन के अंदर हो जाना चाहिए.

री-इवैल्युएशन की फीस और अन्य जानकारियां –

री-इवैल्युएशन की फीस 500 रुपये है. इस साल इसमें कोई बदलाव होगा कि नहीं ये अभी नहीं कहा जा सकता. री-इवैल्युएशन का फॉर्म भरते समय कैंडिडेट इस बात का ध्यान रखें कि दोबारा कॉपी चेक करने के बाद जो भी अंक आएंगे वे उन्हें स्वीकार करने होंगे. आमतौर पर स्क्रूटनी के बाद अंकों में कोई खास बदलाव नहीं होता है पर अगर री-इवैल्युएशन में अंक कम हो गए तो कैंडिडेट को उन्हें ही स्वीकारना होगा. इसलिए सलाह यही दी जाती है कि अगर आपको लगता है कि आपके एग्जाम अच्छे गए थे पर रिजल्ट उस हिसाब से नहीं आया है, तो ही दोबारा कॉपी जांचने के लिए आवेदन करें. री-इवैल्युएशन का रिजल्ट भी ऑनलाइन ही डिक्लेयर किया जाता है.

री-इवैल्युएशन का फॉर्म भरते समय कैंडिडेट इस बात का ध्यान रखें कि दोबारा कॉपी चेक करने के बाद जो भी अंक आएंगे वे उन्हें स्वीकार करने होंगे. आमतौर पर स्क्रूटनी के बाद अंकों में कोई खास बदलाव नहीं होता है पर अगर री-इवैल्युएशन में अंक कम हो गए तो कैंडिडेट को उन्हें ही स्वीकारना होगा. इसलिए सलाह यही दी जाती है कि अगर आपको लगता है कि आपके एग्जाम अच्छे गए थे पर रिजल्ट उस हिसाब से नहीं आया है, तो ही दोबारा कॉपी जांचने के लिए आवेदन करें. री-इवैल्युएशन का रिजल्ट भी ऑनलाइन ही डिक्लेयर किया जाता है.

स्टूडेंट के लिए 10वीं की परीक्षा का खास महत्व होता है. बोर्ड परीक्षा के बाद ही छात्र यह फैसला लेते हैं कि उन्हें भविष्य में किस चीज की पढ़ाई करनी है और वह क्या बनना चाहते हैं.

UP बोर्ड 10वीं/12वीं रिजल्ट 2023 का लेटेस्ट अपडेट

18 June 2022: UP बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाएगी. UP बोर्ड रिजल्ट घोंषणा के तुरंत बाद रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही ABP न्यूज़ की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिया गया.

कैसे चेक करें यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023

  • इसके लिए यू.पी. बोर्ड की वेबसाइट- upresults.nic.in पर जाएं
  • यहां यूपी बोर्ड 10वीं एग्जाम रिजल्ट 2023 पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  • इसके बाद आपका यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

UP Board 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

UP Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in के साथ ही ABP न्यूज़ पर भी चेक कर पाएंगे. बोर्ड की आधकारिक साइट पर आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट और ABP न्यूज़ दोनों जगह पर आप रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी यू.पी. बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, कापियाँ चेक करने का काम पूरा हो चुका है अब उत्तर प्रदेश Board द्वारा 10th के रिजल्ट की घोषणा की भी बक्त की जा सकती है. रिजल्ट की तारीख की ताज़ा जानकारी के लिये इस पेज पर बने रहें।

इस साल यूपी बोर्ड की मार्कशीट में क्या बदलाव किए गए हैं?

इस साल से यूपी बोर्ड की मार्कशीट में एक बार कोड दिया होगा, साथ ही डिजिटल सिग्नेचर भी होंगे. इसके साथ ही इस साल से स्टूडेंट और उसके पैरेंट्स का नाम भी मार्कशीट में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दिया होगा.

मेरा रोल नंबर मैं भूल गया हूं और एडमिट कार्ड नहीं मिल रहा. अब मैं अपना रिजल्ट कैसे देख सकता हूं?

इस स्थिति में आपको अपने स्कूल की मदद लेनी होगी. वे आपके नाम से अपने रिकॉर्ड्स में से रोल नंबर देखकर बता देंगे. इसके अलावा आपके आगे या पीछे आपका जो क्लासफैलो बैठा हो, उससे उसका रोलनंबर पूछ लें और उसके रोल नंबर के आखिर में एक अंक लगाकर या घटाकर अपना रोलनंबर पता कर सकते हैं.

Result Link 1 Click here
Result Link 2  Click here
Result Link 3  Click here
Result Link 4  Click here

Leave a Comment