User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Ladli Behna Yojana 10th Installment Update - इस दिन मिलेगी लाडली बहना योजना की 10वी किस्त, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट? - SATTA PLAY

Ladli Behna Yojana 10th Installment Update – इस दिन मिलेगी लाडली बहना योजना की 10वी किस्त, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?


Ladli Behna Yojana 10th Installment Update: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च, 2023 को एक शानदार योजना शुरू की – लाडली बहना योजना! ये योजना सिर्फ पैसा देने के बारे में नहीं है, बल्कि बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाकर पूरे परिवार को सशक्त बनाने के बारे में है। इससे न सिर्फ घर में बहनों का सन्मान बढ़ेगा, बल्कि बच्चों की सेहत और शिक्षा का भी ख्याल रखा जा सकेगा। लाडली बहना योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की ओर एक बड़ा कदम है, जिसका उद्देश्य देश को और भी मजबूत और खुशहाल बनाना है।

इस योजना के तहत, गरीब और ज़रूरतमंद महिलाओं को हर महीने ₹1,000 से बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया है। ये पैसे उनके परिवार के लिए बेहतर ज़िंदगी बनाने में मददगार साबित होते हैं। इससे साफ़ पता चलता है कि सरकार महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए गंभीर है।

MP Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana 10th Installment
Ladli Behna Yojana 10th Installment
Name of the  Article Ladli Behna Yojana 10th Installment 
Name of the Yojana Ladli Behna Yojana 
State Madhya Pradesh
Ladli Behna Yojana Installment Date 10th March, 2024
Type of Article Sarkari Yojana
Amount of Ladli Behna Yojana Installment? ₹ 1,250 Rs
Mode of Payment Status Check Online
Official Website

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना महिलाओं को घर के अहम फैसलों में शामिल करके उन्हें सशक्त बनाने का एक शानदार प्रयास है। इस योजना का लक्ष्य है कि महिलाएं अपने जीवन और अपने समाज में सक्रिय भूमिका निभाएं, आत्मनिर्भर बनें और स्वतंत्रता का एहसास करें।

आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन 25 मार्च, 2023 से ही शुरू हो चुके हैं। सरकार ने गांव-गांव में शिविर लगाकर पंजीकरण की सुविधा दी है। ये शिविर इसलिए लगाए गए हैं ताकि हर ज़रूरतमंद महिला तक योजना का लाभ पहुंच सके और कोई भी पीछे न रह जाए।

Ladli Behna Yojana 10th Installment Update

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के तहत दी जाने वाली राशि लाभार्थी बहनों के बैंक खातों में हर महीने की 10 तारीख को भेजी जाती है। इस साल 10 मार्च को लाभार्थी महिलाओं के खातों में सीधे डीबीटी के माध्यम से 10वीं किस्त डाली जाएगी। तो तैयार हो जाइए अपने खाते में खुशखबरी देखने के लिए!

Ladli Behna Yojana Eligibility Criteriaकिन बहनों को मिलेगा योजना का लाभ?

Ladli Behna Yojana 10th Installment
Ladli Behna Yojana 10th Installment

योजना खास उन महिलाओं के लिए बनी है, जिन्हें आर्थिक मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है। आइए जानें क्या है पात्रता:

  • मध्य प्रदेश की रहने वाली: केवल मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाएं ही योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • शादीशुदा, विधवा, तलाकशुदा या अलग रहने वाली: विवाह से जुड़ी परेशानियों के कारण कई बार महिलाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है। इसलिए इन सभी श्रेणियों की महिलाएं योजना के लिए पात्र हैं।
  • उम्र सीमा 23 से 60 साल: परिवार और समाज में महिलाओं का अहम योगदान होता है। योजना इस उम्र सीमा की महिलाओं को आर्थिक मदद देकर उनके योगदान को सशक्त बनाना चाहती है।
  • गरीब या निम्न-मध्यमवर्गीय परिवार: 2.5 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाला परिवार पात्र है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आर्थिक जरूरत वाले परिवारों को ही लाभ मिले।
  • जमीन : 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसान परिवारों की महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा योजना से जुड़ सकेगा।
  • सभी जाति और समुदाय: सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) सभी की महिलाएं योजना के लिए पात्र हैं। इससे समाज के हर वर्ग की महिलाओं को आर्थिक सशक्त बनाने का लक्ष्य है।
  • जरूरी दस्तावेज: आधार से जुड़ा आईडी होना जरूरी है। इससे आवेदन प्रक्रिया सुरक्षित और आसान हो जाती है।

Steps to apply for the MP Ladli Behna Yojana

1. रजिस्ट्रेशन करें:

  • अपने इलाके में सरकारी रजिस्ट्रेशन कैंप ढूंढें या ग्राम पंचायत/वार्ड ऑफिस से संपर्क करें।

2. आधार से लिंक करें:

  • eKYC प्रक्रिया पूरी करें और अपना आधार कार्ड अपने आईडी से लिंक कराएं।

3. फॉर्म भरें:

  • रजिस्ट्रेशन शिविर में आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। उसमें अपनी सारी जानकारी – नाम, पता, बैंक खाता डिटेल्स सभी बिल्कुल ठीक से भरें।

4. जरूरी कागजात दें:

  • फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड, आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक खाता डिटेल्स और एक पासपोर्ट साइज का फोटो लगाएं।

5. सबमिट करें और रसीद लें:

  • पूरा फॉर्म और कागजात अधिकारियों को दें। वे आपको एक रसीद या रेफरेंस नंबर देंगे। यह आपकी एप्लीकेशन का प्रमाण है।

6. राशि पाएं:

  • आवेदन मान्य होने पर योजना के अनुसार सीधे आपके बैंक खाते में राशि आ जाएगी।

ALSO READ: PM Kisan Yojana 16th Installment Date: क्या आपके खाते में पीएम किसान का पैसा आ गया है? नहीं तो करें ‘ये’ काम वरना….

Leave a Comment