User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024: इन शादीशुदा जोड़ों को सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपये, पढ़ें कैसे उठाएं योजना का लाभ - SATTA PLAY

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024: इन शादीशुदा जोड़ों को सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपये, पढ़ें कैसे उठाएं योजना का लाभ


Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024: क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपसे अलग जाति का है? क्या आप अपनी पसंद से शादी करना चाहते हैं लेकिन डर है कि जाति की वजह से समाज बाधा डालेगा? तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं! महाराष्ट्र सरकार ने प्यार में जाति का भेद खत्म करने के लिए एक खास योजना शुरू की है। जिसका नाम है “महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना”। इस योजना के तहत अगर आप अंतरजातीय विवाह करते हैं तो सरकार आपको पूरे 3 लाख रुपये देगी!

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024

योजना का नाम Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024 / अंतरजातीय विवाह योजना
राज्य महाराष्ट्र
किसने शुरू की महाराष्ट्र सरकार ने
लाभार्थी महाराष्ट्र के इंटर-कास्ट-मैरिज करने वाले लोग
लाभ वित्तीय सहायता
आवेदन Online
अधिकारिक वेबसाइट https://sjsa.maharashtra.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर जल्द ही
Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024 का लक्ष्य क्या है?

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024: इन शादीशुदा जोड़ों को सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपये, पढ़ें कैसे उठाएं योजना का लाभ
Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024

यह योजना इसलिए शुरू की गई है ताकि सदियों से चली आ रही जाति भेदभाव को खत्म किया जा सके। और लोगों को अंतरजातीय विवाह के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के जरिए सरकार ये संदेश देना चाहती है कि प्यार जाति, धर्म या किसी भी बंधन से परे होता है।

कौन लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ?

अगर आप महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और आपने किसी महाराष्ट्रीयन अनुसूचित जाति या जनजाति के लड़के या लड़की से शादी की है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही आपकी शादी हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 या विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत रजिस्टर्ड होनी चाहिए।

कितनी मिलती है राशि?

इस योजना के तहत आपको कुल 3 लाख रुपये मिलते हैं। इसमें 50-50% राशि राज्य और केंद्र सरकार देती है। इसके अलावा 2.50 लाख रुपये राशि डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन द्वारा दी जाती है।

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024 की खास बातें

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024
Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024
  • इस योजना में किसी भी तरह की आय सीमा नहीं रखी गई है। इसका मतलब है कि हर वर्ग के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा होना जरूरी है।
  • अभी तक योजना के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। अगर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। हो सकता है जल्द ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया जाए।

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024 जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • कोर्ट मैरिज रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Maharashtra Inter-Caste Marriage Scheme 2024 के लिए कैसे करे Apply?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको “अंतरजातीय विवाह योजना” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, उसे भरें। साथ ही मांगे गए सभी दस्तावेजों की कॉपी उसमें अटैच कर दें। सब कुछ चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। और सभी जांच के बाद आपको योजना का लाभ मिलने लगेगा।

तो देर किस बात की? जाति के बंधन को तोड़ें और अपने प्यार को समाज के सामने लाएं। सरकार भी आपके साथ है!

FAQ

Q1: क्या है महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम?

महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करना और जातियों के बीच के भेदभाव को खत्म करना है।

Q2: क्या है महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम का लाभ?

महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम के तहत वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है जो अंतरजातीय विवाह करने वालों को मिलती है।

Q3: महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम के लाभ कैसे मिलेंगे?

महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवश्यक दस्तावेज़ जमा करना होगा।

Q4: महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम की पात्रता क्या है?

महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता के लिए आवेदक को महाराष्ट्र के निवासी होना चाहिए और अपनी शादी को कोर्ट में Register करना होगा।

Q5: महाराष्ट्र इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज़ कौन-कौन से हैं?

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, कोर्ट मैरिज का सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ।

ALSO READ: Ladli Behna Yojana 10th Installment Update – इस दिन मिलेगी लाडली बहना योजना की 10वी किस्त, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

ALSO READ: PM Kisan Yojana 16th Installment Date: क्या आपके खाते में पीएम किसान का पैसा आ गया है? नहीं तो करें ‘ये’ काम वरना….

Leave a Comment