User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Matar Ka Nimona Recipe: सर्दियों में ताजे मटर के साथ बनाये ये स्वादिष्ट मटर निमोना - SATTA PLAY

Matar Ka Nimona Recipe: सर्दियों में ताजे मटर के साथ बनाये ये स्वादिष्ट मटर निमोना


Matar Ka Nimona Recipe: सर्दियों के मौसम में बाजारों में चारो तरफ मटर ही मटर दिखाई देती है लोग भी इन दिनों मटर खाना बेहद पसंद करते है मटर से कई तरह की डिश बना कर खाना पसंद करते है मटर स्वाद के साथ में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है मटर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शमिल होते है जिससे मटर सेहत को काफी फायदा देती है मटर में फाइबर भी पाया जाता है जो शरीर में कैलोरी की मात्रा को भी कण्ट्रोल करता है

यूँ तो सर्दियों के दिनों में सभी सब्जियों में मटर का उपयोग किया जाता है परन्तु यहां Matar Ka Nimona Recipe को आपसे साँझा किया है जिससे आप तजा मटर के दाने से घर पर इस रेसिपी को बना सकते है। सर्दियों के दिनों में यह रेसिपी सभी को बेहद पसंद आती है तो आइये सीधा चले है Matar Ka Nimona Recipe बनाने की ओर।

Matar Ka Nimona Recipe Ingredients: Matar Ka Nimona Recipe

Matar Ka Nimona Recipe बनाने के लिए उपयोग में लायी जाने वाली समाग्री को नीचे को लिस्ट किया गया है आप अपनी आवश्यकतानुसार सामग्री को कम ज्यादा कर सकते है।

  • 500 ग्राम हरी मटर के दाने
  • 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल
  • 2 आलू
  • 1 कप टमाटर
  • 1 चुटकी हींग
  • आधा कप बारीक कटा हरा धनिया
  • 3 बारीक कटी हरी मिर्च
  • आधा चम्मच अदरक का पेस्ट
  • आधी छोटी चम्मच जीरा
  • आधी छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
  • छोटी चम्मच गरम मसाला
  • आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
  • नमक स्वादानुसार

Matar Ka Nimona Recipe

Matar Ka Nimona Recipe बनाने में कुल 30 मिनिट का समय लगेगा यह रेसिपी मुख्यता उत्तर प्रदेश के फेमस व्यंजन में से एक है इसमें मटर को मिक्सर जार में पीसते हुए निमोना को स्वादिष्ट बनाया गया है व दाल की बरी को तेल में फ्राई करते हुए निमोना को स्वादिष्ट बनाया गया है, यदि आप भी इस रेसिपी को अपने घर पर बनाना चाहते है तो यहाँ स्टेप बाय स्टेप विवरण पड़ते हुए इस रेसिपी को आसानी से बना सकते है।

Step 1: मटर का पेस्ट बनायें

मिक्सर जार में मटर डाल कर, बिना पानी मिलाएं दरदरा पेस्ट बना लें एक गाढ़ा मिश्रण का रूप ले लेगा। अब एक और पेस्ट हम तैयार करेंगे जिसके लिए तजा हरी धनिया, 8 से 10 हरे लहसुन के पत्ते, 3 तीखी हरी मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, साबुत खड़ा हरा धनिया एवं 1 कप पानी डालकर अच्छी तरह पीस लें इस पेस्ट का टेक्सचर भी गाढ़ा होगा।

Matar Ka Nimona Recipe
मटर का पेस्ट बनायें

Step 2: आलू फ्राई करें

कढ़ाई में तेल डालें मध्यम आंच पर भूने अब इसमें दाल की बरी दाल कर धीमी आंच पर भूने, 10 मिनिट तक भूने व तेल में से निकाल लें अब आलू फ्राई करें आलू को लम्बा लम्बा काट लें व तेज आंच पर भूने आलू हल्के सुनहरे रंग के हो जाने पर इन्हे कढ़ाई से निकाल लें व प्लेट में रख कर साइड कर दें

Matar Ka Nimona Recipe
आलू फ्राई करें

Step 3: मटर पेस्ट को भूने

कढ़ाई में से तेल कम करें व उसमे केवल 2 चम्मच तेल छोड़ें अब इसमें पीसे हुए मटर का पेस्ट डाल दें व स्लो आंच पर अच्छी तरह भूने, इस मिश्रण को लगभग 10 से 15 मिनिट तक भूने व प्लेट में निकाल कर साइड कर लें।

Matar Ka Nimona Recipe
मटर पेस्ट को भूने

Step 4: तड़का तैयार करें

अब कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालें व गर्म करें अब इसमें 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच २ सूखी लाल मिर्च, आधा चम्मच हींग व तैयार की हुई लहसुन का पत्ते की पेस्ट (जिसे हमने मटर का पेस्ट बनाने के बाद तैयार की थी ) डाल दें। अब सभी को 2 से 3 मिनिट के लिए अच्छी तरह भून लें, इसके बाद इसमें 2 कटे हुए टमाटर डाल दें व आधी कटोरी मटर दाने डाल दें, व स्वादानुसार नमक डाल दें

Matar Ka Nimona Recipe
तड़का तैयार करें

अब 2 से 3 मिनिट टमाटर को पकने दें इसके बाद कढ़ाई को ढक दें व टमाटर को गलने दें लगभग 5 मिनिट बाद टमाटर पूरी तरह से गाल चुके है अब इसमें 1 चम्मच हल्दी, आधी चमच लाल मिर्च पाउडर दाल कर अच्छी तरह मिलाएं गैस की आंच को स्लो ही रखे। अब इसमें फ्राई किये हुए बरी व फ्राई किये हुए आलू डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब इसमें भूना हुआ मटर का पेस्ट डाल दें व 1 ग्लास गर्म पानी डाल दें अच्छी तरह मिलाये आपको जितनी तरी मटर निमोना में चाहिए हो आप उससे 1 कप पानी अधिक डालें व गैस पर तेल आंच पर रखते हुए चलाये लगभग 5 मिनिट तक चलाये व गैस बंद कर दें।

Matar Ka Nimona Recipe
तड़का तैयार करें

Matar Ka Nimona Recipe बनकर तैयार है आप इस रेसिपी को अपने अनुसार कम ज्यादा बना सकते है एवं इस रेसिपी का आनंद ले सकते है।

हम उम्मीद करते है आपको यह रेसिपी आसान लगी होगी, यदि आप भी सर्दियों के इन दिनों में यह गर्मागर्म मटर का निमोना खाना चाहते है तो इस रेसिपी को फॉलो करके आप अपने घर पर स्वादिष्ट मटर निमोना बनाने में सफल हो सकेंगे।

यह भी पढ़े



Leave a Comment