User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Mutton Curry Recipe In Hindi: नॉनवेज के चटोरों के लिए पेश है मटन करी बनाने की सबसे पुरानी व सीक्रेट रेसिपी - SATTA PLAY

Mutton Curry Recipe In Hindi: नॉनवेज के चटोरों के लिए पेश है मटन करी बनाने की सबसे पुरानी व सीक्रेट रेसिपी


Mutton Curry Recipe खाने में कितनी स्वादिष्ट होती है यह बताने की तो आवश्यकता ही नहीं है। जब भी कभी नॉनवेज खाने की बात आती है तो मटन करी को ही हम सबसे पहले प्राथमिकता देते हैं। मटन करी घर पर उपस्थित संपूर्ण मसालों से तैयार की जाने वाली एक मसालेदार करी होती है जिसमें मटन डालते हुए हम इसे नॉनवेज Mutton Curry Gravy का रूप देते है।

इस Mutton Curry Recipe में गरम मसालों का भी उपयोग किया जाता है, मटन करी मुख्यता पंजाब हैदराबाद व बंगाल में काफी बनाई जाती है एवं यह अपने स्वाद के कारण पूरे भारत में प्रसिद्ध हो चुकी है। जब भी कभी नॉनवेज खाने की इच्छा होती है तो Mutton Curry Recipe को ही सभी बनाना पसंद करते हैं इसको बनाने में अन्य सब्जियों की अपेक्षा थोड़ा अधिक समय लगता है। परंतु जितना समय इसे बनाने में लगता है उतनी ही स्वादिष्ट यह खाने में लगती है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी इस रेसिपी के बिल्कुल दीवाने होते हैं।

तो चलिए हम सीधा चलते हैं होटल जैसी Mutton Curry Recipe बनाने की ओर।

Mutton Curry Recipe Ingredients: Mutton Curry Recipe Muslim style

Mutton Curry Recipe बनाने के लिए उपयोग में लायी जाने वाली सभी सामग्री को नीचे विस्तार पूर्वक लिस्ट किया गया है, आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार काम ज्यादा भी कर सकते है।

  • 1 किलो मटन,
  • 1 किलो प्याज़
  • 50 ग्राम लहसुन का पेस्ट
  • 2 लाल मिर्च
  • 50 ग्राम अदरक
  • 2 बड़ी चम्मच घी
  • 2 चम्मच हल्दी
  • स्वाद अनुसार नमक
  • 200 ग्राम सरसों तेल
  • 1 चम्मच खड़ा गरम मसाला कुटी हुई
  • 2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर ,
  • 1 चम्मच गरम मसाला पाउडर,
  • 2 चम्मच जीरा काली मिर्च पाउडर
  • 5 – 6 सूखी लाल मिर्च
  • 4-5 तेजपत्ता

Mutton Curry Recipe in Hindi

Mutton Curry Recipe बनाने में लगभग 45 से 60 मिनट का समय लगेगा। इस रेसिपी को आप अपने घर पर होने वाले छोटे-बड़े फंक्शन में आसानी से बना सकते हैं यदि आपके घर पर या मेहमानों को नॉनवेज खाना पसंद है तब तो यह रेसिपी आपको अवश्य बनानी चाहिए। Mutton Curry Recipe का स्वाद सभी को बेहद पसंद आता है, व सभी की यह फेवरेट रेसिपी होती है। यदि आप Mutton Curry Recipe बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें वह लेख में अंत तक जुड़े रहे।

Step 1: गर्म मसालें भूने

एक पैन को गैस पर रखें व तेज आंच पर गर्म करें, एक बार पैन अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस की आंच को मध्यम स्लो कर लें। अब इसमें एक चम्मच खड़ा हरी धनिया, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच साबुत काली मिर्च, 1 छोटी चम्मच लॉन्ग 6 से 7 हरी इलायची 3 से 4 बड़ी इलायची एक चम्मच शॉप 1 जावित्री, 10 से 12 मखाने, 7 से 8 तीखी लाल मिर्च, इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह भून लें। ध्यान रहे मसालों को आपको धीमी आंच पर ही भूनना है। मसाले थोड़े से भी जलने न पाए इस बात का बहुत ध्यान रखें।

Mutton Curry Recipe
गर्म मसालें भूने

इन मसालों को भुनने में लगभग 7 से 8 मिनिट का समय लगेगा। अब इन भुने हुए मसाले को एक प्लेट में निकाल लें व ठंडा होने के लिए रख दें। एक बार यह मसाले अच्छी तरह से ठंडे हो जाए, तब इन्हें मिक्सर जार में डालते हुए बारीक दरदरा पीस लें। घर का बना हुआ गर्म मसाला बनकर तैयार है आप इसे मटन करी के साथ साथ अन्य सब्जियों में भी उपयोग कर सकते है।

Mutton Curry Recipe
गर्म मसालें भूने

Step 2: मटन में मिक्स करने के लिए हरी पेस्ट तैयार करेंगे

अब एक मिक्सर जार में आधा कप हरी धनिया डालेंगे साथ में 10 से 15 लहसुन की कलियां, 4 से 5 तीखी हरी मिर्च, 1 इंच अदरक, व छोटा टुकड़ा सूखा नारियल साथ में आधा का पानी डालकर सभी को महीन पीसते हुए एक पेस्ट बना लेंगे।

Mutton Curry Recipe
हरी पेस्ट

Step 3: मटन में मसालें मिक्स करें (मेरीनेट करें)

अब उपस्तिथ मटन अच्छी तरह धोते हुए एक बॉउल में निकाल लें। अब इसके ऊपर एक चम्मच नमक, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, व तैयार की हुयी हरी पेस्ट डाल दें, साथ ही इसके ऊपर 200 ग्राम फैटा हुआ दही डाल देंगे। इन सभी को हाथों की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स कर लें व अब इस मैरिनेड मटन को साइड रख दें।

Mutton Curry Recipe
मेरीनेट मटन

Step 4: मटन करी तैयार करें

अब एक बड़े बर्तन में 5 से 6 चम्मच तेल डालें व गर्म करे। अब इसके अंदर 2 चम्मच जीरा, 4 हरी इलायची, 2 मोटी इलायची, 2 इंच दालचीनी, 2 तेज पत्ते, 6 से 7 मीडियम साइज में कटी हुई प्याज डालकर मध्यम आंच पर सुनहरे रंग की हो जाने तक भून लें। प्याज को भुनने में 7 से 8 मिनट का समय लगेगा। एक बार जब प्याज अच्छी तरह से भुन जाए तब इसमें तैयार की हुई हरी पेस्ट डाल दें। 3 से 4 मिनिट तक पेस्ट को भूने व अब इसमें मसालों को ऐड करेंगे।

Mutton Curry Recipe
मटन करी तैयार करें

अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच तीखी लाल मिर्च, 2 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच जो गरम मसाला हमने सुरुवात में तैयार किया था, उसे डाल दें। अब इसमें दो चम्मच जीरा पाउडर डालकर सभी मसाले को मिक्स कर दें। अब इसमें 100 से 150ML पानी डाल दें। जिससे मसालें जले नहीं व यह अच्छी तरह से भुन जाए।

Mutton Curry Recipe
मसाले को मिक्स कर दें

पानी डालने के बाद अब इन मसालों को अच्छी तरह भून लें, लगभग 7 से 8 मिनिट में मसाला अच्छ तरह से भुन जायेगा। अब इसमें मॅरिनेट किया हुआ मटन डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लेंगे। गैस की आंच को तेज को तेज रखते हुए मटन को 10 से 12 मिनिट तक पकाएं।

अब बार मटन पानी छोड़ दें तब इसके ऊपर प्लेट रखते हुए इसे ढक दें व प्लेट के ऊपर 2 गिलास पानी डाल दें। अब इसी प्रकार इसे लगभग 45 मिनिट या जब तक मटन अच्छी तरह गल नहीं जाता तब तक पकाये।

Mutton Curry Recipe
मटन करी तैयार करें

इसे स्लो फ्लेम पर पकाएं, आप चाहे तो, आप इस पूरे मिश्रण को कुकर में डालकर 7 से 8 सीटी देकर भी इसको पका सकते है। हमने यहाँ बर्तन में ही मटन को पकने का प्रोसेस फॉलो किया है आप अपने अनुसार इसे कुकर में भी पका सकते है।

लगभग 30 मिनिट बाद प्लेट हटाइये अब आप देखेंगे, मटन ने खुद काफी पानी छोड़ दिया है तो आपको इसमें ऊपर से पानी डालने की आवश्यकत नहीं होगी। अब प्लेट के ऊपर रखे पानी को हटा दें व इससे दुबारा बर्तन को ढक दें, दुबारा इस प्लेट के ऊपर ठंडा पानी रख दें। प्लेट के ऊपर रखा पानी में से जब धुआँ आने लगेगा तब समझिये मटन पक चुका है।

अब हम इसमें घी का तड़का और ऐड करेंगे। घी तड़का ऐड करने के लिए एक पैन में 2 से 3 बड़ी चम्मच घी डालें गर्म करें, अब इसमें 1 चम्मच कसूरी मेथी व 1 चम्मच तैयार किया हुआ गर्म मसाला डालकर अच्छी मिक्स कर लेंगे व इस तड़के को मटन करी में डाल देंगे। ऊपर से तजा कटा हरा धनियां डाल देंगे। Mutton Curry Recipe बनकर तैयार है।

Mutton Curry Recipe
घी तड़का

आप भी इसी प्रकार इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर Mutton Curry Recipe बना सकते है। इस प्रकार से बनाई गई Mutton Curry Gravy खाने में बेहद लजीज़ व स्वादिष्ट लगेगी तो इस रेसिपी को अपने घर पर बनाये व इस रेसिपी का आनंद लें।

Mutton Curry Recipe
Mutton Curry Recipe

हम उम्मीद करते है आपको यह Mutton Curry Recipe पसंद आयी होगी व बनाने में भी काफी आसान लगी होगी यदि इस Mutton Curry Recipe से आप अन्य कोई प्रश्न हमसे पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करें व इस रेसिपी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment