User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Mutual Fund : 10 करोड़ का फंड इतने साल में हो जायेगा तैयार, यहाँ देखें मंथली SIP - SATTA PLAY

Mutual Fund : 10 करोड़ का फंड इतने साल में हो जायेगा तैयार, यहाँ देखें मंथली SIP


हर व्यक्ति के पास इक्विटी शेयर बाजार की जानकारी नहीं होती या कम होती है, ऐसे में वह बिना अनुभव के डायरेक्ट शेयर में निवेश नहीं कर सकता, म्यूचुअल फंड बेस्ट तरीका है शेयर बाजार में सुरक्षित तरीके से निवेश करने का, खास बात यह है इसके लिए आपको बहुत अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है.

Mutual Fund में डाले गए पैसे को एक्सपर्ट पूरी तरह से रिसर्च के बाद निवेश करते हैं. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिये छोटी-छोटी राशि का निवेश किया जाता है जो लम्बे वक्त में बड़ी पूंजी के रुप में तैयार होता है. अगर आप म्यूचुअल फंड निवेश के जरिये 10 करोड़ रुपया तैयार करना चाहते हैं तो कितना समय लगेगा और कितनी की SIP करनी होगी चलिए जानते हैं.

यह पढ़ें : Saving Scheme For Child : इन 3 म्यूचुअल फंड स्कीम से सवाँरे बच्चों का भविष्य

निवेश राशि व फंड का रिटर्न

हर तरह के निवेश लक्ष्य के लिए यह जरुरी है कि आप कितने का निवेश करते हैं, कितने समय के लिए करते हैं और उस निवेश पर कितने का रिटर्न प्राप्त करते हैं. क्योंकि हर तरह के लिए अलग-अलग निवेश प्लान तय किये जाते हैं.

30 साल में तैयार होगा 10 करोड़ रुपया

अगर आपको अपने SIP पर सालाना 12 फीसदी का ब्याज मिले तो अगले 30 साल में 10,06,02,543 रुपया तैयार कर लेंगें, यहाँ आपका कुल निवेश 1,02,60,000 रुपया होगा और 9,03,42,543 उस निवेश पर मिला ब्याज.

वहीं अगर आप सालना 15 फीसदी का रिटर्न प्राप्त करते हैं तो 30 साल में 54,00,000 रुपये के निवेश पर 10.5 Crores तैयार कर लेंगें यहाँ आपकी मासिक SIP 15 हजार रुपये की होगी.

28 साल में 10 करोड़

अगर आप हर महीने 20,000 रुपये की SIP करते हैं तो 15 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से अगले 28 साल में 10.3 करोड़ रुपये प्राप्त कर लेंगें, SIP में अगर कम पैसों के साथ अच्छा रिटर्न पाना है तो निवेश समय अवधि बढ़ाना होगा, चूँकि एसआईपी इन्वेस्टमेंट पर कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है. छोटे निवेश पे बड़े से बड़ा फंड तैयार हो जाता है.

यह पढ़ें : म्यूचुअल फंड में बेस्ट रिटर्न के लिए, स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड को समझें

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Leave a Comment