User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Mutual Fund SIP : 3,200 रुपये की एसआईपी में 1 करोड़ बनाने का मौका - SATTA PLAY

Mutual Fund SIP : 3,200 रुपये की एसआईपी में 1 करोड़ बनाने का मौका


हर व्यक्ति ख्वाब बुनता है कि उसे अचानक से करोड़ों रुपये मिल जाए और जिंदगी भर कमाने की जरुरत ना पड़े, परन्तु यह हकीकत नहीं है, सच कहूं तो सामान्य नौकरी में करोड़पति बनना आसान नहीं है, परन्तु स्मार्ट तरीके से काम करके आप कम पैसों के साथ भी करोड़पति बन सकते हैं, वो कहते हैं ना – “You don’t need to be a millionaire to invest, but you need to invest to become a millionaire.” लम्बी अवधि तक लगातार निवेश से कम धनराशि पर भी करोड़पति बना जा सकता है.

शेयर बाजार में निवेश से आप बहुत कम समय में करोड़पति बन सकते हैं, परन्तु बिना किसी अनुभव के कंगाल होने में भी कोई समय नहीं लगेगा, इसलिए म्यूचुअल फंड निवेश एक बेस्ट सलाह है जो बिना किसी अनुभव के आसानी से किया जा सकता है. यह शेयर बाजार की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है साथ ही High Return देने की क्षमता रखता है.

कितने साल के लिए एसआईपी करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एसआईपी बेस्ट तरीका है जो आपको बाजार जोखिमों से बचाता है साथ ही हर महीने अपने क्षमता अनुसार धनराशि निवेश करने का मौका देता है. हर किसी के लिए SIP अवधि अलग-अलग हो सकती है, क्योंकि सबका निवेश लक्ष्य और निवेश धनराशि अलग है, किसी को कम समय में ज्यादा पैसे चाहिए किसी को लम्बी अवधि में बड़ा फंड चाहिए, इस तरह अपने गोल के आधार पर SIP अवधि चुन सकते हैं.

3200 रुपये की SIP से 1 करोड़

म्यूचुअल फंड SIP से आप सामान्य 12 फीसदी तक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, सभी कैटेगरी के फंड्स का रिटर्न देखें तो सामान्य 15 फीसदी तक रहा है, अधिक जोखिम व अधिक रिटर्न वाले फंड्स का सालाना रिटर्न तो 25 से 30 फीसदी तक ऊपर गया है, किन्ही-किन्हीं फंड्स में यह 40 फीसदी सालाना भी रहा है.

अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में एसआईपी करते हैं तो सामान्य 15 फीसदी तक रिटर्न आसानी से पा सकते हैं, इस हिसाब से हर माह 3200 रुपये की एसआईपी 25 सालों में 1,05,09,036 रुपया तैयार कर सकती है. इतना बड़ा फंड आप केवल 9 लाख 60 हजार के कुल निवेश पर तैयार कर पाए.

ICICI Prudential Multi-Asset Fund completes 21 years; offers SIP return of 17.5%

15 साल में चाहिए 1 करोड़

अगर आप 15 साल निवेश कर 1 करोड़ जुटाना चाहते हैं तो आपको SIP राशि बढ़ानी होगी, हर महीने 15,000 रुपये के निवेश से आप 15 साल में 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 1,01,52,946 रुपया तैयार कर पायेंगें.

चूँकि म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश में कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है निवेश अवधि जितना अधिक होगा SIP राशि कम देना होगा, इसलिए कम समय में अपने फाइनेंशियल गोल पूरा करने के लिए जितनी जल्दी हो सके SIP शुरु करें.

अगर आप अपने वित्तीय लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त करना चाहते हैं तो स्टेपअप एसआईपी करें – Step Up SIP से मिलेगा गजब का रिटर्न, होंगें हर सपने पुरे

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Leave a Comment