User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Ragi Dosa Recipe: इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ बनाये अपने नास्ते को और भी ज्यादा लज़ीज़ - SATTA PLAY

Ragi Dosa Recipe: इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ बनाये अपने नास्ते को और भी ज्यादा लज़ीज़


डोसा खाना सभी को बेहद पसंद होता है परन्तु डोसा बनाने में उतना ही समय व मेहनत होती है तो, यहाँ हम आपको झट पट तैयार होने वाला डोसा Ragi Dosa Recipe बनाना बताएंगे इसे रागी के आटे से तैयार किया जाता है इसे हम नाचनी डोसा के नाम से भी जानते है, Ragi Dosa Recipe का उपयोग ज्यादातर दक्षिण भारत के राज्यों में नास्ते के रूप किया जाता है,

Ragi Dosa Recipe में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण यह पूरे भारत में मशहूर है व कई लोग इस रेसिपी को बेहद पसंद करते है रागी डोसा रेसिपी में हमने रागी के आटे के साथ चावल का आटा, व सूजी का उपयोग किया है रागी डोसा मधुमेह रोगियों के लिए भी एक परफेक्ट डिश है व इसे बच्चे भी खाना बेहद पसंद करते है तो आइये सीधा चलते है रागी डोसा रेसिपी बनाने की ओर

Ragi Dosa Recipe Ingredients: Ragi Dosa Recipe

रागी डोसा बनाने के लिए उपयोग में लायी जाने वाली समाग्री को नीचे लिस्ट किया है आप इसे अपनी आवश्यकतानुसार कम ज्यादा कर सकते है।

  • 1/2 कप चावल का आटा
  • 1/2 कप खट्टी दही
  • 2 कप रागी आटा
  • 1/2 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
  • 1 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
  • 3-4 हरी मिर्च,
  • नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए:

  • 1 टी स्पून जीरा
  • 5-6 कढ़ीपत्ता
  • 1 टी स्पून सरसों के दाने
  • 1 टी स्पून तेल

Ragi Dosa Recipe

Ragi Dosa Recipe बनाने में कुल 30 मिनिट या उससे कम समय लगेगा। रागी के आटा कैल्शियम से भरपूर होता है व इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद रागी के डोसा में आप गुड़ मिलाते हुए इसे मीठा स्वाद भी दे सकते है परन्तु हमने यहां नमकीन डोसा ही बनाया है इस डोसा को तैयार करने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार के पॉइंट्स बताये गए है जिन्हे फॉलो कर आप स्वादिष्ट रागी डोसा ( नाचनी डोसा) बना सकते है।

Step 1: बैटर तैयार करें

सबसे पहले एक बॉउल में 2 कप रागी का आटा, 1 कप चावल का आटा, व 1 कप सूजी डालें अब इसमें 1 कप दही दाल दें व 1 इंच बारीक कटा हुआ अदरक, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च व 1 छोटी चम्मच जीरा डाल दें, इसी के साथ इसमें स्वाद अनुसार नमक डाल दें अब इसमें 1 से 2 कप पानी डालते हुए इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें ध्यान रहें बैटर को बहुत ज्यादा पतला नहीं करना है इसे मध्यम गाढ़ा ही रखना है।

Ragi Dosa Recipe
बैटर तैयार करें

Step 2: तड़का तैयार करें

इस बैटर में डालने के लिए तड़का तैयार करें, तड़का बनाने के लिए एक कढ़ाई में 2 चम्मच तेल गर्म करें उसमे आधा चम्मच जीरा, 8 से 10 कड़ी पत्ता, 1 चम्मच सरसों के दाने डाल कर अच्छी तरह गर्म करें अब इस तड़के को बैटर में डाल दें, सभी को अच्छी तरह मिक्स करके 15 मिनिट के लिए ढक कर रख दें ।

Ragi Dosa Recipe
तड़का तैयार करें

Step 3: तवा तैयार करें

लगभग 10 से 15 मिनिट बाद बैटर में बारीक कटा हुआ प्याज डाल दें, अच्छी तरह मिलाये आप चाहे तो इस डोसा को बिना प्याज का भी बना सकते है अब गैस की स्लो फ्लेम पर नॉनस्टिक तवे को गरम करें इसके ऊपर 1 चम्मच तेल डालें व तवे पर अच्छी तरह फैला लें,

Ragi Dosa Recipe
तवा तैयार करें

अब इसमें एक कलछी बैटर की भरकर तवे पर डालें व गोल गोल फैलाये जैसा डोसा को आकार देते है, इसे स्लो फ्लेम पर ही सेंके लगभग 3 मिनिट में यह 1 साइड अच्छी तरह सिक चुका होगा अब इसे चम्मच की सहायता से दूसरी ओर पलट दें इसे प्रकार इस ओर से भी सेंक लें। सभी बैटर से इसी प्रकार डोसा बना लें।

Ragi Dosa Recipe
तवा तैयार करें

Ragi Dosa Recipe बनकर तैयार है इस डोसा को अदरक की चटनी के साथ खा सकते है अदरक की चटनी बनाने की लिए नीचे विस्तार से बताया गया है।

अदरक की चटनी बनाने की विधि

एक बॉउल में 2 चम्मच तेल गर्म करें अब इसमें 1 चम्मच उड़द दाल, 1 चम्मच चना दाल डाल दें अब इसमें 2 सूखी लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह भून लें सुनहरे रंग के हो जाने के बाद इसे प्लेट निकाल कर साइड कर लें,

Ragi Dosa Recipe
अदरक की चटनी

अब उसी कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालें व 1 कप बारीक कटा हुआ अदरक डाल कर अच्छी तरह भून लें अदरक भून जाने के बाद अब सभी को मिक्सर जार में डाल दें व 1 से 2 इंच गुड़ डालें व स्वादानुसार नमक डालकर पीस लें,

Ragi Dosa Recipe
अदरक की चटनी

इसमें भी तड़का देने के लिए एक कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालें व 1 छोटी चम्मच जीरा डालें, 6 से 7 कढी पत्ता डालकर गर्म करें अब इस तड़का को अदरक पेस्ट में डाल दें, अदरक की चटनी बनकर तैयार है इसे 1 कटोरी में निकाल लें व डोसा के साथ सर्व करें।

Ragi Dosa Recipe
अदरक की चटनी

Ragi Dosa Recipe बनाकर तैयार है इसे चटनी के साथ सर्व करें व इस रेसिपी का आनंद लें। हम उम्मीद करते है आपको यह रेसिपी पसंद आई होगी, Ragi Dosa Recipe को घर पर बनाकर झट पट से नास्ता तैयार करें व इस रेसिपी का आनंद लें।

Ragi Dosa Recipe
Ragi Dosa

Ragi Dosa Recipe Tips

  • आप अदरक की चटनी में तड़का डाल भी कस्ट है और नहीं भी डाल सकते है यह टोटली ऑप्शनल है बिना तड़के वाली चटनी भी खाने में स्वादिष्ट लगती है।
  • बैटर में प्याज का उपयोग भी ऑप्शनल है आप इसे अपनी इक्छानुसार डालें।
  • रागी डोसा का बैटर सभी बैटर की अपेक्षा गाढ़ा नहीं होना चहिये इसे मध्यम पतला ही रखना है।
  • आप तैयार बैटर में गाजर, शिमला मिर्च, प्याज आदि डाल सकते है।

हम उम्मीद करते है आपको यह रेसिपी आसान लगी होगी यदि आपने इस रेसिपी को आज तक घर पर नहीं बनाया है तो इस रेसिपी पड़ते है रागी डोसा घर पर अवश्य बनाये व इस स्वादिष्ट डोसा का आन्नद लें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment