User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai? इस कारन हर साल मनाया जाता है रिपब्लिक डे, जाने पूरी डिटेल्स - SATTA PLAY

Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai? इस कारन हर साल मनाया जाता है रिपब्लिक डे, जाने पूरी डिटेल्स


Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में Republic Day 26 जनवरी को मनाया जाता है, और इसी दिन हमारा Constitution को लागू किया गया था। Republic Day को हिंदी में गणतंत्र दिवस भी कहा जाता है, 26 January 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ और इसी दिन हमारा देश भारत को गणराज्य का दर्जा मिला। 26 जनवरी को नई दिल्ली में एक बहुत बड़ी परेड होती है, जिसे देश के कोने-कोने से लोग इस परेड को देखने आते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि भारत में Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai? तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?
Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?

“आपका स्वागत है इस आर्टिकल में। आज हम बात करेंगे ‘Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?’ अगर आप भी उत्सुक हैं कि आखिर 26 जनवरी को भारत में Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिपब्लिक डे का मूल उद्देश्य भारत में लोकतान्त्रिक व्यवस्था, संविधानिक संगठन और देश को महत्व देना है।”

Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?

भारत में रिपब्लिक डे, यानी कि गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को मनाया जाता है, यह दिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण इतिहासिक घटना को याद करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस दिन भारत को गणराज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था, इसी दिन के प्रमुख कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट पर झंडा फहराते हैं। और 26 जनवरी को ही नई दिल्ली में बहुत बड़ी परेड होती है जिसमें भारतीय सेना, भारतीय नौ सेना, भारतीय वायुसेना, और पैरामिलिट्री फाॅर्स होती हैं। इस परेड में अलग-अलग राज्यों से आए कल्चरल ग्रुप्स, स्कूल बच्चे, और अन्य लोग भाग लेते हैं। इस दिन देश के राष्ट्रपति, मुख्य प्रधानमंत्री, और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों का सम्मेलन होता है।

Republic Day 2024

26 जनुअरी 2024 को भारत, 75th रिपब्लिक डे मनाएगा, 26 November 1947 को भारत में सविधान को अडॉप्ट किया गया था और 2 महीने बाद 26 January 1950 को भारत का सविधान को लागु कर दिया गया था। 1947 से पहले भारत में सरकारी व्यवस्था Government of India Act, 1935 के तहत चल रहा था, लेकिन 1950 में इससे बदल कर भारत को एक सम्पूर्ण, लोकतान्त्रिक, गणराज्य घोषित किया गया।

Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?
Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?

26 जनुअरी के दिन भारत के सभी स्कूलों में झंडा तोलन किया जाता है, इसी दिन भारत में अन्य विभिन राज्यों के सभी लोग अपने घरो में तिरंगा को लगते है। इसी दिन भारत को नेशनल हॉलिडे के रूप में मनाया जाता है, और इस दिन को विभिन्न कार्यालयों, विद्यालयों, और संस्थाओं में त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन सभी लोग देश के लोकतान्त्रिक के महत्त्व को समझते है और देश के विकास में योगदान देने का संकल्प लेते हैं।

History-Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?

Republic Day का महत्व हमारे जीवन और भारत के इतिहास में बहुत बड़ा है और यह दिन देश के लोकतान्त्रिक व्यवस्था, संविधानिक संगठन, और नागरिक अधिकारों की मूल भावनाएं को याद करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेज़ों से आज़ाद हो गया था, लेकिन फिर भी देश में शांति नहीं थी। हमारे अपने ही लोग जाति और धर्म के बीच फसे हुए थे और आपस में ही एक दूसरे को चोट पहुंचा रहे थे, देश में बिलकुल भी शांति नहीं थी और जरुरी थी एक संविधान जो सभी को एक जैसे व्यवहार करे। बहुत मुश्किलों के बाद भारत में Dr Bheem Ram Ambedkar के द्वारा द्रविधान को लिखा गया और 26 November 1947 को भारत में संविधान को अडॉप्ट किया और 26 January 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया।

Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai?

आज इस लेख में हमने समझाया की Republic Day Kyo Manaya Jaata Hai? और अगर अपने इस आर्टिकल के अंतिम चरण तक पहुंच गए है तो इस आर्टिकल को Like, Share और Comment जरूर करे और अपने दोस्तों को भी बताय, और ऐसेही बेहतरीन न्यूज़ सबसे पहले जानने केलिय TaazaTime.com से जुड़े रहे |

Read Also:

Independence Day Wishes/Shayari 2023 in Hindi: Celebrate 15 August with the Best Independence Day Wishes, Messages, Quotes, Posters, and WhatsApp Status for Friends & Family

Leave a Comment