User-agent: * Disallow: /wp-admin/ Allow: /wp-admin/admin-ajax.php Sitemap: https://satta-play.in/sitemap_index.xml Toyota Taisor गजब के फीचर्स और पॉवर के साथ होगी लॉन्च - SATTA PLAY

Toyota Taisor गजब के फीचर्स और पॉवर के साथ होगी लॉन्च


Toyota Taisor: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारतीय बाजार में अपनी नई सब कंपैक्ट एसयूवी टोयोटा ट्रेजर को लॉन्च करने वाली है, जोकि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का ही एक रीबैच संस्करण होने वाला है। टोयोटा टैजर काफी हद तक मारुति फ्रांस के फीचर्स और इंजन विकल्प के सारी संचालित किया जाएगा।

टोयोटा और मारुति के बीच हुई पार्टनरशिप के अनुसार दोनों का निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी तकनीकी को एक दूसरे के साथ साझा कर सकती है। जिसका लाभ अनुसंधान और विकास में लगने वाली लागत को कम करना है।

Toyota Taisor
Toyota Taisor

भारतीय बाजार में एक ऐसे कई मॉडल उपलब्ध है, जो कि इसी पार्टनरशिप के साथ आते हैं। जैसे की मारुति बलेनो-ग्लैंजा, ग्रैंड विटारा – हाई राइडर, अर्टिगा-रुमियन और हाल ही में लॉन्च की गई प्रीमियम 7 सीटर एमपीवी टोयोटा हाईकोर्स पर आधारित टोयोटा इनविक्टो भी शामिल है। वर्तमान में टोयोटा के पास सब कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट लाइनअप में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर बंद होने के बाद कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है, और कंपनी इसी रिक्त स्थान को भरने के लिए टोयोटा टैजर को भारतीय बाजार में लॉन्च कर रही है। आगे टोयोटा टैजर के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है।

Toyota Taisor Design

Toyota Taisor
Toyota Taisor

जैसे कि इस पार्टनरशिप के तहत पेश हुई अधिकतर गाड़ियों में हमें काफी हद तक समान बॉडी लैंग्वेज देखने को मिलता है, उम्मीद किया जा रहा है कि टोयोटा टैजर में भी हमें मारुति फ्रोंक्स का ही बॉडी लैंग्वेज देखने को मिलेगा। हालांकि इसमें सामने की तरफ नया डिजाइन किया गया फ्रेंड प्रोफाइल के साथ नई एलइडी हैडलाइट यूनिट और डीआरएल, टोयोटा का LOGO और नया ग्रिल भी देखने को मिलेगा। जबकि साइड प्रोफाइल में परिवर्तन नहीं किया जाने वाला है।

इसके अलावा पीछे की तरफ भी हमें अपडेट किया गया बंपर के साथ नई एलइडी टेल लाइट यूनिट और स्टॉप लैंप की भी सुविधा मिलने की उम्मीद है। हालांकि मारुति फ्रोंह में काफी बेहतरीन लुक के साथ भारतीय बाजार में आती है।

Toyota Taisor Cabin

Toyota Taisor
cabin

केबिन की बात करूं तो अन्य मॉडलों के समान इसे अभी कुछ परिवर्तन के साथ पेश किया जाने वाला है। अंदर की तरफ नया डिजाइन किया गया स्टीयरिंग व्हील के साथ संशोधित डैशबोर्ड लेआउट और नया प्रीमियम लीटर अफॉरेस्टेशन के साथ नई थीम की भी पेशकश की जा सकती है। इसके अलावा अभी केबिन में हमें कई और परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। कोई और सुविधाओं को भी जोड़ा जा सकता है।

Toyota Taisor Features list

फीचर्स लिस्ट में से मारुति फ्रोंक्स के ही समान सुविधाओं के साथ संचालित किया जाने वाला है। हालांकि कंपनी अलग करने के लिए कुछ तकनीकी को जोड़ या फिर हटा सकती है। इसे 9 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। अन्य सुविधाओं में इसे हेड अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, यूएसबी चार्जिंग सॉकेट, स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल, बेहतरीन म्यूजिक सिस्टम और इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ORVM मिलता है।

Toyota Taisor
fronx features list
Aspect Details
Model Toyota Taisor
Launch Date Expected by the end of the current year or early 2024
Partnership Collaboration between Toyota Kirloskar Motors and Maruti Suzuki
Platform Sharing Shared features and engine options with Maruti Suzuki Brezza
Segment Compact SUV
Design – Expected body language similar to Maruti Suzuki Brezza
– New front profile with LED headlights, DRLs, new grille, and Toyota logo
– Updated rear bumper with new LED taillights and stop lamps
Cabin – Revised dashboard layout with a new steering wheel
– Premium interior theme with possible additional changes
Features – 9-inch touchscreen infotainment system
– Digital instrument cluster
– Wireless Android Auto and Apple CarPlay connectivity
– Head-up display, cruise control, automatic climate control, USB charging, steering-mounted controls
Safety Features – Expected to have six airbags, electronic stability control, tire pressure monitoring system, hill hold assist
– Reverse parking camera with sensors, 360-degree camera, ABS with EBD, ISOFIX child seat anchors
Engine Options – 1.2L Naturally Aspirated Dual Jet Petrol Engine (90 bhp, 113 Nm) with 5-speed manual and 5-speed AMT
– 1.0L Turbo Petrol Engine with 5-speed manual and 6-speed automatic (expected)
– 1.2L CNG Petrol Engine with 5-speed manual transmission (expected)
Expected Price Range Approximately starting from 8 lakhs INR (ex-showroom)
Rivals Tata Nexon, Kia Sonet, Renault Kiger, Nissan Magnite, Hyundai Venue, Mahindra XUV300, Maruti Suzuki Brezza
Highlight

Toyota Taisor Safety features

सुरक्षा सुविधा भी मारुति फ्रोंक्स के ही समान होने की उम्मीद है। हालांकि टोयोटा का नाम मजबूत गाड़ियां बनाने में आती है, इसलिए उम्मीद किया जा रहा है कि इसके बिल्ड क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा। सुरक्षा सुविधा में इसे सिक्स एयर बैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल हॉल एसिस्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर मिलने वाला है।

Toyota Taisor Engine

बोनट के नीचे से संचालित करने के लिए 1.2 लीटर नैचुरली एक्सपेक्टेड ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा, जो की 90 बीएचपी और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन विकल्प 5 स्पीड मैनुअल और पांच स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसके अलावा इस 1.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन के साथ में संचालित किया जाने वाला है। यह इंजन विकल्प पांच स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक टॉर्क कन्वेटर गियर बॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

Toyota Taisor
engine

इसके अलावा इस 1.2 लीटर सीएनजी पेट्रोल इंजन के साथ में संचालित किया जाएगा, जो कि केवल पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही संचालित होगा। यही इंजन विकल्प का प्रयोग वर्तमान में मारुति फ्रोंक्स के लिए भी किया जाता है।

Toyota Taisor Price in India

टोयोटा टैजर की कीमत भारतीय बाजार में उम्मीद की जा रही है कि लगभग 8 लाख रुपए एक्स शोरूम के साथ शुरू होगी। जबकि वर्तमान में मारुति फ्रोंक्स की कीमत 7.46 लाख रुपए से 13.13 लाख रुपए एक्स शोरूम दिल्ली है।

Toyota Taisor Launch Date in India

उम्मीद किया जा रहा है कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इसे इसी साल के अंत तक, या फिर 2024 के आरंभ में भारतीय बाजार में पेश करेगी। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

Toyota Taisor Rivals

लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला भारतीय बाजार में Tata Nexon facelift, kia Sonet, Renault Kiger, Nissan magnite, Hyundai Venue, Mahindra XUV300 और Maruti Suzuki Brezza के साथ होता है।

Leave a Comment